खुशखबरी: इस योजना से मिलेगी 36000 रुपये सालाना पेंशन, जानें कैसे करें अप्लाई

व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।पात्र व्यक्ति का EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए।

Franklin Templeton

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  अगर आप हर महीने 3 हजार रुपये और सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन (Pension Scheme) पाना चाहते है तो यह खबर आपके काम की है।भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana-PM-SYM)का लाभ उठाकर आप 3600 हजार की पेंशन पा सकते है।इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े.. Sahara : सहारा में भगदड़, जोनल हेड के बाद अब रीजनल मैनेजर ने दिया इस्तीफा

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana ) एक ऐसी योजना है। इसके तहत आप रोजाना सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।बता दे कि केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) और पीएम फसल बीमा योजनाएं भी संचालित है , जिससे देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  इस योजना के तहत सरकार (Central Government) मजदूरों को पेंशन की गारंटी देती है, लेकिन इस योजना का लाभ केवल रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और असंगठित क्षेत्र के लोग ही उठा सकते है।इसके अलावा मंथली इनकम 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए और इनकम टैक्स पेयर या करदाता नहीं होना चाहिए।  इसमें  रोज के हिसाब से 2 रुपये से भी कम बचत करनी होगी और फिर 60 साल की उम्र के बाद आपके खाते में आजीवन हर महीने 3000 रुपये पेंशन आती रहेगी।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update: 5 दिनों में 34 नए केस, आज फिर 9 पॉजिटिव, इन जिलों में स्थिति गंभीर

खास बात ये है कि जैसे जैसे उम्र बढ़ेगी वैसे वैसे आपके अंशदान में मामूली बढ़ोतरी होती जाएगी।जैसे अगर 29 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आंशदान 100 रुपये होगा, 40 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो अंशदान 200 रुपये महीना होगा।इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास एक बचत बैंक खाता (Bank Account),मोबाइल फोन और आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना चाहिए। व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।पात्र व्यक्ति का EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर नहीं होना चाहिए। पात्र व्यक्ति के पास योजना का फायदा लेने के लिए बचत खाता (Savings Bank Account) भी होना अनिवार्य है।

ऐसे उठा सकते है लाभ

  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • श्रमिक सीएससी केंद्र में पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
  •  सरकार ने एक वेब पोर्टल बनाया है, इन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन सारी जानकारी भारत सरकार (Indian Government) के पास जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने आधार कार्ड, बचत या जन धन बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • सहमति पत्र देना होगा जो उस बैंक शाखा में भी देना होगा जहां कर्मचारी का बैंक खाता होगा, ताकि समय पर पेंशन के लिए उसके बैंक खाते से पैसे काटे जा सकें।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा श्रम विभाग, LIC, EPFO के कार्यालय को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है।
  • यहां जाकर श्रमिक योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार ने योजना के लिए टोल फ्री नंबर 18002676888 जारी किया है, आप इस नंबर पर कॉल करके भी योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।