Google ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, 1338 करोड़ के जुर्माने का है मामला, पढ़ें पूरी खबर

Supreme Court

Google Challenges CCI In Supreme Court: दुनिया की प्रसिद्ध मल्टीनेशनल कंपनी गूगल ने भारत के सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दिग्गज टेक कंपनी ने नेशनल लॉ अपिलेट ट्राइब्यूनल (NCLAT) के फैसले को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दर्ज दर्ज की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल इस तरीके से कॉम्पीटीशन कंपनी ऑफ इंडिया के आदेश को भी चुनौती दे रही है। जिसमें कंपनी पर 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके साथ गूगल ने यह भी तर्क दिया है कि एंड्रॉयड का ओपन सिस्टम किसी भी मोबाइल फोन को और भी ज्यादा किफायती बनाता है। जो विभिन्न कंपनियों के करीब 15,000 से अधिक मॉडल्स को कैपेबल भी बनाता है।

CCI को चुनौती

दरअसल, साल 2022 अक्टूबर में भारतीय प्रतिस्पर्धा सयोग (सीसीआई) ने अल्फवेट Inc इकाई पर एंड्रॉयड के लिए मार्केट में अपनी स्थिति का फायदा उठाने के आरोप लगाते हुए 161 मिलियन डॉलर यानि करीब 1338 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका था। बता दें की गूगल का एंड्रॉयड सिस्टम भारत में लगभग 97 फीसदी फोन को पॉवर देता है। जिसके लिए इससे पहले Google ने न्यायधीकरण में भी अपील की थी, लेकिन कुछ दिनों पहले ही एंटीट्रस्ट रूलिंग को ब्लॉक करने की अपील को खारिज कर दिया गया है। हालांकि न्यायधीकरण द्वारा जुर्माने की टोटल राशि की 10% रकम को ही चुकाने को कहा गया।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"