भारतीय वायुसेना में नौकरी का शानदार अवसर, 317 पदों के लिए कैसे करे आवेदन

डेस्क रिपोर्ट। भारतीय वायुसेना में सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर युवाओं के लिए आया है। एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से कुल 317 पदों को भरा जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP में 154 एक्टिव केस, सीएम शिवराज बोले- तीसरी लहर को रोकना सभी की चिंता

यहां एएफसीएटी 2021 के पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2021 होगी। इंडियन एयरफोर्स अभ्यर्थियों को अंतिम चयन के लिए ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू भी देना पड़ेगा।

आरक्षित को मिलेगी छूट

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 250 रुपए देना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।इन पदों पर होगी भर्तीएई के लिए 129 एसएससी के लिए 77 एडमिन के लिए 51 एलजीएस के लिए 39एसीसीटीएस के लिए 21चयन प्रक्रियायोग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इन पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल-10 के अनुरूप प्रति माह वेतन दिया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ बारहवीं उत्तीर्ण किया हो। साथ में 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीई/बीटेक की डिग्री भी होनी जरूरी है। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2023 को 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए, यानी कि उनका जन्म 2 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2003 के बीच हुआ हो। एएफकैट ग्राउंट ड्यूटी ब्रांच के लिए आयु सीमा 20 से 26 साल तय की गई है।