हाई अलर्ट पर हरियाणा, आसपास के जिलों तक पहुंची नूंह में भड़की हिंसा की आग, इंटरनेट-स्कूल बंद

nuh

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह जिले में इस समय हंगामे की स्थिति देखी जा रही है। यहां पर लोगों की भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश की और कारों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में होमगार्ड के 2 जवानों की मौत हो गई है वहीं 15 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना में भी हिंसा भड़क चुकी है।

2500 लोगों को सुरक्षित निकाला

नूंह जिला मुस्लिम बहुल क्षेत्र है और यहां पर हंगामे की सूचना मिलते ही सोहना क्षेत्र में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों की भीड़ ने चार गाड़ियों और एक दुकान को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने लगभग 1 घंटे तक आवागमन को रोक कर रखा। जानकारी के मुताबिक नूंह के एक शिव मंदिर से 2500 लोगों को बाहर निकाला गया है जिन्होंने हंगामे की खबर सुनकर मंदिर में शरण ली थी।

इंटरनेट सेवा बंद

नूंह और गुरुग्राम में प्रशासन द्वारा नियम जारी करते हुए लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। नूंह और फरीदाबाद में बुधवार तक इंटरनेट सेवा भी बंद रहेगी। एहतियात के तौर पर गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल में शिक्षण संस्थान भी मंगलवार को बंद रहेंगे। इस घटना में 2 होमगार्ड जवानों की मौत हुई है और लगभग 10 पुलिसकर्मी घायल हैं।

रैपिड एक्शन फोर्स की मांग

हंगामे की स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार ने केंद्र से रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियों की मांग की है। इसके लिए केंद्रीय गृह सचिव को पत्र लिखा गया है जिसमें 1 हफ्ते के लिए आरएएफ को भेजे जाने की बात कही है। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा एक हरियाणवी एक का नारा देते हुए लोगों से शांति बनाने की अपील की है।

ऐसे भड़की हिंसा

बता दें कि बीजेपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइन से जलाभिषेक यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। जुलूस के साथ पुलिस की टुकड़ी भी तैनात की गई थी। जैसे ही यात्रा मंदिर के पास पहुंची पथराव किया जाने लगा। उपद्रवियों ने पेट्रोल बम फेंक कर कई गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और भीड़ पर काबू पाने का प्रयास किया।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News