भारी बारिश ने रोकी चारधाम की यात्रा, मुखमंत्री ने की अपील, यात्रा पर आने से बचे

डेस्क रिपोर्ट। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद केदारनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री और बदरीनाथ धाम की यात्रा पर फिलहाल अस्थाई रूप से रोक लगा दी गई है। मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के चलते ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यात्रियों से अपील की गई है कि वे यात्रा पर आने से बचें।

MP की नई उपलब्धि, देश का पहला साउंड प्रूफ हाईवे तैयार, जानिए खासियत

मौसम विभाग ने सोमवार तक उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद चारधाम की यात्रा पर रोक लगा दी गई है। रविवार सुबह से ही राज्‍य के इलाकों में बारिश हो रही है। एहतियातन केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। धाम में पहुंचे यात्रियों को दर्शन के बाद वापस भेजा जा रहा है। यात्रा के मुख्‍य पड़ावों पर पुलिस और एसडीआरएफ को मदद के लिए तैनात किया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन विभाग, पुलिस प्रशासन और सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग ने इस चेतावनी के बाद सभी स्थानीय निवासियों और यात्रियों से सतर्कता बरतने, नदी नालों से दूरी बनाने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है। उत्तराखंड की यात्रा पर आ रहे यात्रियों और यात्रा करने वाले सभी लोगों से भी अनुरोध किया गया है कि वे मौसमकी चेतावनी को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाएं। प्रयास करें कि इस अवधि में यात्रा करने से बचें।

Ratlam News: डूबते बेटे को बचाने नदी में उतरे पिता, खुद की जान गवा कर दी बेटे को ज़िन्दगी

वही उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने भी गंगोत्री व यमुनोत्री यात्रा को फ़िलहाल रोक दिया है। गंगोत्री और यमुनोत्री में जिन यात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं, उन्‍हें सुरक्षित गंतव्य को जाने को कहा जा रहा है। यमुनोत्री जाने वाले यात्रियों को बडकोट में रोका गया है, जबकि गंगोत्री जाने वाले यात्रियों को उत्तरकाशी और भटवाड़ी के पास रोका जा रहा है। गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम में बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए हैं।