घर से दूर रहने वाले कुछ अलग अंदाज में करें Festival सेलिब्रेट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ यूं मनाएं रंगों से भरी HOLI

Sanjucta Pandit
Published on -

Holi 2023 : देशभर में होली को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सभी लोग अपने- अपने घरों में तरह- तरह के पकवान बनाने में जुटे हुए हैं। बाजारें पिचकारी, रंग, गुलाल और अबीरों से सजकर तैयार है। लोग लगातार खरीददारी करने में लगे हुए हैं। बता दें हमारे देश में हर त्यौहार का अपना एक अलग ही महत्व होता है। हर जगह पर अलग- अलग प्रकार से होली खेली जाती है। हालांकि, इनमें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई या जॉब करते हैं। जो इस बार अपने घर से दूर होकर अपनी होली बिताने वाले हैं। ऐसे में उन्हें दुखी होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको सोशल मीडिया पर होली मनाने के कुछ उपाए बताएंगे, जिससे आप परिवार से दूर होकर भी पास होने का एहसास कर पाएंगे।

घर से दूर रहने वाले कुछ अलग अंदाज में करें Festival सेलिब्रेट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ यूं मनाएं रंगों से भरी HOLI

वीडियो कॉल

आप अपने परिवार के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि के माध्यम से होली के फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। आप वीडियो कॉल के जरिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ होली मना सकते हैं। इसके लिए आप वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रही होली वाली महफिल में भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपका दूरदर्शी और बीच-बचाव भी बना रहेगा।

फोटो शेयर

आप फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर होली से संबंधित पोस्ट शेयर कर सकते हैं। आप खुद के फोटो शेयर कर सकते हैं जहां आप होली के रंगों में धुले हुए हों या आप होली की रंगों से भरे बाथटब में अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं।

Personalized Stickers

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अक्सर अपने यूजर्स के लिए विभिन्न तरह के Personalized Stickers उपलब्ध कराते हैं। इन Stickers का उपयोग आप अपने फेस्टिवल के मौके पर अपने दोस्तों और परिवार से भेजने के लिए कर सकते हैं। इसका उपयोग WhatsApp, Telegram, Signal, iMessage और अन्य मैसेजिंग एप्लिकेशन्स में कर सकते हैं। इन स्टीकर्स की मदद से आप अपने संबंधित फेस्टिवल को और भी खास बना सकते हैं।

स्नैपचैट और इंस्टाग्राम

आप स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप्लिकेशन का उपयोग करके होली के लिए एआर लेंस फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। इन फिल्टर का उपयोग करके आप अपने सेल्फी या फोटो और वीडियो को स्पष्ट तस्वीरों और गतिविधियों से सजा सकते हैं। इन एप्लिकेशन के फिल्टर आपको अलग-अलग होली के त्यौहार के लिए विभिन्न विकल्प भी उपलब्ध कराते हैं। इस तरह से, आप एप्लिकेशन के फ़िल्टर का उपयोग करके अपने सोशल मीडिया पोस्ट्स को रंगीन बना सकते हैं और होली का जश्न मना सकते हैं।

iMessage के साथ मनाएं जश्न

होली के मौके पर आप iMessage का उपयोग करके स्क्रीन इफेक्ट का उपयोग कर सकते हैं। iMessage में स्क्रीन इफेक्ट का उपयोग करने के लिए, आप अपने मैसेज टाइप करें और फिर पोस्ट करने से पहले ऊपर बाएं तरफ अपने दाएं हाथ के बटन पर टैप करें। यह आपको एक छोटी से विंडो में ले जाएगा जिसमें विभिन्न विकल्प होंगे जैसे फेड, स्लो, फिल्टर, बबल्स आदि। यहाँ से आप अपनी पसंदीदा इफैक्ट का चयन कर सकते हैं और अपने मैसेज को स्क्रीन इफेक्ट के साथ पोस्ट कर सकते हैं। इस तरह से आप iMessage का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों और परिवार के साथ होली का जश्न मना सकते हैं।

होली के अवसर पर शुभकामनाएं

होली के अवसर पर अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों को शुभकामनाएं भेज सकते हैं। आप फोटो के साथ विश भावनाओं वाले पोस्ट शेयर कर सकते हैं जैसे कि एक सुंदर फोटो जिसमें आप होली का रंग भरते हुए दिख रहे हो और साथ में शुभकामनाएं लिखी हुई हों। आप सामान्य टेक्स्ट पोस्ट भी शेयर कर सकते हैं जिसमें आप होली के अवसर पर शुभकामनाएं दे सकते हैं।

होली के वीडियो

आप होली से संबंधित वीडियो बना सकते हैं जिसमें आप और आपके दोस्त होली खेलते हुए दिखाई देते हैं। आप इन वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं ताकि लोग आपके साथ ये खुशी साझा कर सकें।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News