Holiday in School : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, छुट्टी घोषित, इतने दिन और बंद रहेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग का आदेश

गौतमबुद्ध नगर में 2 अगस्त को स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के आदेश के तहत इस दौरान सभी स्कूल-कॉलेज के साथ सरकारी कार्यालय में अवकाश रहेगा।

school holiday news

School Holiday: सावन में बड़ी संख्या निकल रही कांवड़ यात्रा के चलते उत्तर प्रदेश के अलग अलग जिलों में 2 अगस्त कर अवकाश घोषित किया गया है। वही बरेली डीएम रविंद्र कुमार ने सिर्फ सोमवार को अवकाश घोषित किया है।इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में 2 अगस्त को स्थानीय अवकाश तो अमरोहा डीएम ने सावन के प्रत्येक शनिवार व सोमवार को कक्षा 12 तक का अवकाश घोषित किया है।

UP के इन जिलों में 2 अगस्त तक स्कूल/ कॉलेज बंद

  • कावड़ यात्रा के चलते मेरठ , हापुड़ गाजियाबाद, बागपत और मुजफ्फरनगर में 2 अगस्त तक स्कूल बंद रहेंगे। डीएम के आदेश पर BSA ने निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसमें कहा गया है कि मेरठ, हापुड़ और मुजफ्फरनगर के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, CBSE और ICSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल 2 अगस्त तक स्कूल बंद रहेंगे। यदि किसी ने इस दौरान स्कूल खोला तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।
  • सहारनपुर और शामली में भी सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, CBSE ICSE बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों, मदरसों, डिग्री कॉलेज, डायट, टेक्निकल इंस्टीट्यूट को 2 अगस्त तक बंद रखा जाएगा।
  • बरेली डीएम आदेश के तहत यूपी बोर्ड, CBSE, ICSE बोर्ड व अन्य बोर्डों के संचालित सभी शिक्षण संस्थानों व दिल्ली व बदायूं रोड की 5KM परिधि के अंतर्गत आने वाले सभी बोर्ड के स्कूल, कॉलेज और महाविद्यालयों पर लागू होगा। किसी विवि, महाविद्यालय व अन्य किसी शिक्षण संस्था में कोई पूर्वयोजित परीक्षा निर्धारित है तो वह यथावत रहेगी।
  • गौतमबुद्ध नगर में 2 अगस्त को स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सावन मास की शिवरात्रि जलाभिषेक के तीन अगस्त के अवकाश को निरस्त करते हुए 2 अगस्त को स्थानीय अवकाश घोषित किया है।सभी स्कूल-कॉलेज के साथ सरकारी कार्यालय में अवकाश रहेगा।
  • अमरोहा डीएम ने सावन के प्रत्येक शनिवार व सोमवार को कक्षा 12 तक का अवकाश घोषित कर दिया गया है। जबकि, शुक्रवार को कक्षा आठ तक का अवकाश घोषित किया गया था।

हरिद्वार/ऋषिकेश/बेमेतरा में भी छुट्टी

  • इसके अलावा उत्तराखंड के हरिद्वार में भी डीएम धीरज सिंह गर्ब्याल ने 2 अगस्त तक जिले के सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिए है।
  • ऋषिकेश में कांवड़ यात्रा के दौरान 30 और 31 जुलाई को कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित स्कूलों में छुट्टी रहेगी। एसडीएम कुमकुम जोशी ने 30 और 31 जुलाई को हरिपुरकलां, रायवाला, प्रतीतनगर, नेपालीफार्म, श्यामपुर और अन्य कांवड़ मार्गों पर स्थित स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है। सोमवार को अवकाश न रखने का निर्णय स्कूल प्रबंधनों की सलाह पर लिया गया है साथ ही निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।
  • छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में भारी बारिश के चलते 29 जुलाई को सभी शासकीय, अर्ध-शासकीय और निजी स्कूलों के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की है । यह आदेश समस्त शिक्षकगण, विद्यालयीन स्टॉफ और आंगनबाड़ीकार्यकर्ता/सहायिका के लिए अवकाश लागू नहीं होगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News