हिंदी दिवस पर गृहमंत्री अमित शाह का Video संदेश, कहा – ‘हिंदी का हर भारतीय भाषा के साथ अटूट रिश्ता’

आज हिंदी दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है। वहीं इस मौके पर एक वीडियो संदेश के जरिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

Rishabh Namdev
Published on -

आज पूरे देश में हिंदी दिवस पूरे हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। दरअसल इस अवसर पर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए एक खास वीडियो संदेश जारी किया है। बता दें कि अपने संदेश में गृहमंत्री शाह ने कहा है कि, “हिंदी ने हमेशा से ही एक समृद्ध और प्रगतिशील भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।”

दरअसल आपको बता दें कि हिंदी दिवस, हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है, यह उत्सव देश की सांस्कृतिक विविधता में एकता का प्रतीक दिखाता है। वहीं आपको बता दें कि इस बार हिंदी दिवस का आयोजन और भी खास होने वाला है, क्योंकि हिंदी के राजभाषा के रूप में 75 साल पूरे हो चुके हैं।

गृहमंत्री अमित शाह ने क्या कहा?

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर एक वीडियो संदेश साझा किया है। दरअसल इसे उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर साझा किया है। वहीं अपने संदेश में गृहमंत्री ने कहा है, कि पिछले 75 वर्षों से हिंदी भाषा ने राष्ट्रीय एकता और संवाद को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है। गृहमंत्री शाह ने भारतीय भाषाओं को हमारी सांस्कृतिक धरोहर और गर्व का प्रतीक बताया।

दरअसल इस दौरान उन्होंने कहा कि इनके विकास के बिना देश की प्रगति संभव नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि हिंदी का हर भारतीय भाषा के साथ गहरा नाता है और यह सभी भाषाओं के साथ मिलकर एक उन्नत भारत के निर्माण में योगदान करती रहेगी।

आज पूरा हुआ हिंदी को राजभाषा के रूप में मान्यता देने का 75 वर्ष का सफर

वहीं इस बार हिंदी दिवस का यह पर्व विशेष माना जा रहा है, क्योंकि हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिलने के 75 वर्ष भी आज पूरे हो चुके हैं। दरअसल 14 सितंबर 1949 को, आजादी के बाद, ही संविधान सभा ने निर्णय लेते हुए हिंदी को राजभाषा के रूप में मान्यता दी थी। वही जिसके बाद से ही हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

दरअसल गृह मंत्री ने बताया कि हिंदी, राजभाषा के रूप में, सरकारी कामकाज में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। उन्होंने यह भी कहा कि हिंदी भाषा न केवल सरकारी कार्यों की भाषा है, बल्कि यह भाषा राष्ट्रीय एकता और जनसंवाद का प्रतीक भी मानी जाती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News