रिपोर्ट: अक्टूबर में आ सकती है तीसरी लहर, पीक पर होगा कोरोना, बच्चों को ज्यादा खतरा

गृह मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

mp corona

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पिछले 24 घंटे में भारत (India Corona case update) में कोरोना के 25,072 नए मामले आए हैं और 389 लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद कुल एक्टिव केसों की संख्या 3,33,924 हो गई है, हालांकि रिकवरी रेट अब बढ़कर 97.63% हो गया है।इसी बीच कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) को लेकर खतरे की घंटी बज गई है। गृह मंत्रालय (home Ministry) की रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में तीसरी लहर (Corona Third Wave) आ सकती है और इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ सकता है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को सितंबर में मिल सकती है गुड न्यूज, बढ़ेगा DA, इतनी हो जाएगी सैलरी

गृह मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। गृह मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (NIDM) ने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को सौंपी एक रिपोर्ट में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की पीक को लेकर चेतावनी दी है।NIDM के अंतर्गत बनाई गई एक कमेटी ने अक्टूबर में कोरोना संक्रमण पीक पर पहुंचने की चेतावनी दी है।इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर होगा, क्योंकि अबतक बच्चों को वैक्सीन नहीं लगाई।इसके लिए सभी को अभी से तैयार रहने का अलर्ट जारी किया है और अस्पतालों में तैयारी रखने की हिदायत भी दी है।

IIT कानपुर ने किया तीसरी लहर से इंकार

वहीं दूसरी तरफ हाल ही में आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को न के बराबर बताया है और दावा किया है कि वैक्सीनेशन के चलते अक्तूबर तक उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में केसों की संख्या इकाई अंक तक पहुंचने और यूपी, बिहार, दिल्ली जैसे राज्य लगभग संक्रमण मुक्त होने की ओर हैं। हालांकि, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल समेत पूर्वोत्तर राज्यों के केसों के चलते देश में एक्टिव केस अक्तूबर माह तक 15 हजार के करीब रह सकते है।

क्या है राज्यों का हाल

देश के 8 राज्यों पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा और पुडुचेरी में पूर्ण लॉकडाउन जैसी सख्ती जारी हैं।वही 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और गुजरात में छूट के साथ आंशिक लॉकडाउन लगा हुआ है।

देश में कोरोना के आंकड़ों पर एक नजर

  • बीते 24 घंटे में कुल नए केस : 25,420
  • बीते 24 घंटे में कुल ठीक: 44,103
  • बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 385
  • अब तक कुल संक्रमित: 3.24 करोड़
  • अब तक ठीक: 3.16 करोड़
  • अब तक कुल मौतें: 4.34 लाख
  • एक्टिव कुल संख्या: 3.28 लाख