ताजमहल को भेजा हाउस टैक्स का नोटिस, नगर निगम ने दी कुर्की की चेतावनी

Taj Mahal Tax Notice : दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल (Taj Mahal) के साथ एक अजूबी घटना हुई है। आगरा नगर निगम ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को एक नोटिस जारी करते हुए ताजमहल पर जल कर के रूप में 1.9 करोड़ रुपये और संपत्ति कर के रूप में 1.5 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा है। इसके लिए एएसआई को महज़ 15 दिनों की मोहलत दी गई है और कहा गया है कि इस समयावधि में टैक्स जमा नहीं किया तो ताजमहल को कुर्क कर लिया जाएगा।

पहली बार मिला टैक्स का नोटिस

ये बिल वित्तीय वर्ष 2021-22 और 2022-23 का है। इसे लेकर ASI अधीक्षक राज कुमार पटेल ने कहा है कि स्मारकों पर संपत्ति कर लागू नहीं होता है। इसी के साथ पानी के लिए टैक्स का भुगतान करने के लिए भी एएसआई उत्तरदायी नहीं हैं, क्योंकि इसका कोई व्यावसायिक उपयोग नहीं होता है। परिसर के भीतर हरियाली बरकरार रखने के लिए ही पानी का उपयोग किया जाता है। उन्होने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है जब ताजमहल के लिए पानी और संपत्ति कर का नोटिस मिला है। संभव है कि ये गलती से भेजा गया हो। एएसआई अधिकारी के मुताबिक 1920 में  ताजमहल को संरक्षित स्मारक घोषित किया गया था और स्मारकों पर कोई टैक्स नहीं लगता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।