How Pilot Knows Routes : जानें कैसे पायलट को पता चलता है रास्ता, कितनी ऊंचाई पर उड़ता है एयरप्लेन?

How Pilot Knows Routes

How Pilot Knows Routes : आपने भी फ्लाइट में बैठने का सपना जरूर देखा होगा। वहीं कई लोग एक ना एक बार तो जरूर फ्लाइट में बैठे होंगे। ऐसे में हर किसी के जहान में एक सवाल जरूर आया होगा कि आखिर फ्लाइट में पायलट रास्ता कैसे ढूंढता है? उन्हें कैसे पता चलता है कि फ्लाइट किस दिशा में उड़ानी है और कैसे लोकेशन पर पहुंचना है।

इतना ही नहीं कई लोगों ने यह भी जानने की कोशिश की होगी की एयरप्लेन में कौन सा तेल का इस्तेमाल किया जाता है और हवाई जहाज कितने किलोमीटर ऊपर उड़ता है। अगर आपने भी यह सब सवाल सोचे हैं तो आज हम आपके सवालों के जवाब बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं कि आखिर पायलट को कैसे पता चलता है कि उन्हें किस दिशा में जाना है और वह रास्ता कैसे ढूंढते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।