IAS Success Story: बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर निकाला पढ़ाई का खर्चा, बिना कोचिंग 2 बार क्रैक की UPSC, 21 की उम्र में बनी IPS और फिर 22 में IAS

Pooja Khodani
Updated on -

IPS IAS Divya Tamwar Success story : UPSC देश की कठिन परिक्षाओं में से एक परीक्षा मानी जाती है, इस परीक्षा को पास करने के बाद रैंक के अनुसार उम्मीदवारों को आईएएस और आईपीएस आईएफएस जैसे बड़े अधिकारी के रूप में चुना जाता है, लेकिन इन सब पदों में से सबसे ज्यादा IAS और IPS के पद की चर्चा ज्यादा रहती है, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आईपीएस के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने बिना कोचिंग के लगातार दो बार UPSC की परीक्षा क्रैक और महज 21 की उम्र में IPS और फिर 22 साल में IAS बन गई।

जानिए IAS Divya Tamwar की सक्सेस स्टोरी

  1. ये कहानी हरियाणा के महेंद्रगढ़ में पली-बढ़ी दिव्या तंवर की है।  दिव्या और  उनके 2 भाई-बहनों की परवरिश उनकी मां ने अकेले की है। जब दिव्या 8-9 साल की थी तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था। दिव्या की शुरुआती पढ़ाई 5वीं क्लास तक गांव के ही सरकारी स्कूल से हुई , इसके बाद छठी से 12वीं तक नवोदय विद्यालय में पढ़ीं।
  2. महेंद्रगढ़ में रहने वाली दिव्या तंवर हमेशा से ही एक मेधावी छात्रा रही है।  स्कूल के दौरान ही एक बार एनुअल फंक्शन में एक SDM आए तो दिव्या उनके रुतबे से प्रभावित हुईं और ठान लिया है ऐसा ही कुछ बनना है। दिव्या ने विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है। स्नातक के बाद ही दिव्या ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।
  3. आईएएस दिव्या तंवर ने 2021 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने 438 रैंक हासिल की। दिव्या ने जब यह परीक्षा दिया, तब वह महज 21 वर्ष की थी। तब मणिपुर कैडर अलॉट हुआ था।
  4. खास बात ये है कि बिना कोचिंग सेंटर के ही अपने दम पर दिव्या ने यूपीएससी की परीक्षा पास की थी।  दिव्या ने जब यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी, उस समय उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। इसके बावजूद मां ने इस सफर में दिव्या का पूरा साथ दिया। मां दूसरों के खेतों में काम किया करती और घर-घर जाकर झाड़ू पोछा करती।
  5. दिव्या का एक छोटा भाई और एक बहन है। मां पर दिव्या की पढ़ाई का बोझ आने के कारण वह बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया करती थी। दिव्या यही नही रुकी और उन्होंने 2022 में 22 वर्ष की उम्र में दोबारा यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुई और एआईआर 105 के साथ आईएएस की परीक्षा पास की ।दिव्या अब एक IAS अधिकारी बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, क्योंकि उन्होंने AIR 105 के साथ UPSC परीक्षा 2022 को क्रैक किया है।
  6. आईएएस दिव्या तंवर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। वह हमेशा ही अपने फॉलोअर्स के साथ प्रेरणात्मक पोस्ट शेयर करती रहती है। मौजूदा समय में आईएएस दिव्या को इंस्टाग्राम पर करीबन 90 हजार लोग फॉलो करते हैं। दिव्या को ‘वायरल गर्ल’ के नाम से भी जाना जा रहा है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News