IAS Posting: केंद्र सरकार ने की 9 आईएएस अफसरों की नियुक्ति, मिली नई जिम्मेदारी, आदेश जारी, देखें लिस्ट

केन्द्रीय सरकार ने 9 आईएएस समेत 29 अधिकारियों की नियुक्ति की है। कई विभागों के संयुक्त सचिव बदले गए हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
ias posting

IAS Posting 2024: केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति कमिटी ने कई अधिकारियों की नियुक्ति की है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 9 अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा एक आईपीएस समेत कई आईआरएस, आईएफओएस और आईडीएस अफसर को पदभार सौंपा गया है। नवनियुक्ति से संबंधित आदेश भी जारी हो चुका है।

आईपीएस अधिकारी भावना सक्सेना को केन्द्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण के सीईओ पद पर तैनात किया गया है। वह इस पद आने वाले 15 फरवरी 2027 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगी। वहीं इट्स अफसर दिनेशन माहुर को खान मंत्रालय के संयुक्त सचिव पद पर तैनात किया गया है।

इन आईएएस अधिकारियों की हुई नियुक्ति (IAS Transfer Posting News) 

कई विभागों के संयुक्त सचिव बदले गए हैं। आईएएस चौहान सरिता चंद को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात किया गया है। राजबीर सिंह पवार के स्थान पर दीपक अग्रवाल को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ के प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है। मनमीत कौर नंदा  को संयुक्त सचिव, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के पद पर विभाग के पद पर तैनात किया गया है। इससे पहले इस पद पर राजेश कुमार यादव कार्यरत थे। रजत अग्रवाल को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के संयुक्त सचिव पद की जिम्मेदारी सौंप गई है। सी शिखा को खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात किया गया है। अजोय शर्मा को सगर्म एवं  रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। पी बाला किरण को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात किया गया है। गुरमीत तेज को उद्योग एवं आंतरिक व्यापार विभाग के संयुक्त सचिव पद पर तैनात किया गया है।

इन अधिकारियों को भी मिली नई जिम्मेदारी (Transfer News Today)

  • आईएफओएस अधिकारी राम शंकर सिंह को पशुपालन और डेयरी विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
  • आईएफओएस अधिकारी मोनालिसा दाश को आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
  • केसांग यांगजोम शेरपा को  वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
  • विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी), वाणिज्य विभाग के पद पर आईएफएस मोहित यादव को नियुक्त किया गया है।
  • आईटीएस अफसर प्रेमजीत लाल को भारत व्यापार के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • आईडीएएस अफसर प्रवीण कुमार राय को संयुक्त सचिव गृह मंत्रालय के पद पर तैनात किया गया है।
  • राकेश कुमार पांडे को गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
  • अंजन कुमार मिश्रा आईएसओएस को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड के सचिव पद पर तैनात किया गया है।
  • आईटीएस मुकेश  मंगल को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
  • आईआरएएस अभिलाष झा मिश्रा को केंद्र स्टाफिंग योजना के तहत 5 साल और सदस्य के रूप 4 साल का कार्यकाल सचिव, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के पद पर तैनात किया गया है।

ias posting
ias posting
ias posting
ias posting


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News