IAS Transfer : प्रशासनिक फेरबदल, फिर 9 आईएएस अफसरों के तबादले, सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश जारी, देखें लिस्ट

Pooja Khodani
Published on -
IAS transfer

IAS Transfer 2023 : बिहार में एक बार फिर नीतिश कुमार सरकार द्वारा बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की गई है। मंगलवार देर रात एक साथ कई भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों के तबादले किए गए है।वहीं कई जिलों के कलेक्‍टर भी इधर से उधर किए गए हैं। इसमें जमुई, शिवहर, मुंगेर, सासाराम, किशनगंज, औरंगाबाद के जिलाधिकारी बदल दिए गए। इसके अलावा दो अन्य आईएएस अधिकारियों को भी नई जिम्मेदारी दी गई है। बिहार सरकार के सामान्‍य प्रशासन विभाग ने इस आशय की अध‍िसूचना जारी की है।

जानिए किन किन आईएएस अधिकारियों के हुए तबादले

  • अधिसूचना के मुताबिक, 2010 बैच के IAS अफसर राकेश कुमार को मुख्‍यमंत्री सच‍िवालय में संयुक्‍त सचिव के पद से ट्रांसफर कर अगले आदेश तक के लिए जमुई के जिला पदाधिकारी तथा जिला दण्‍डाध‍िकारी नियुक्‍त किया गया है।जमुई के डीएम अवनीश कुमार सिंह को मुंगेर का डीएम बनाया गया है।अवनीश कुमार सिंह 2010 बैच के आईएएस अध‍िकारी हैं।
  • 2011 बैच के आईएएस नवीन कुमार को मुंगेर कलेक्‍टर तथा जिला दंडाधि‍कारी के पद से स्‍थानांतरित कर जिला पदाध‍िकारी, रोहतास, सासाराम के पद पर पदस्‍थाप‍ित किया गया है ।वे वहां के जिला दंडाधिकारी भी नियुक्‍त किए गए हैं। वे अगले आदेश तक रोहतास के बंदोबस्‍त पदाध‍िकारी के अत‍िरिक्‍त प्रभार में रहेंगे।
  • रोहतास के डीएम धर्मेन्द्र कुमार को नगर विकास एवं आवास विभाग में अपर सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। 
  • बिहार के माध्यमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार को शिवहर का डीएम बनाया गया है।
  • पंकज कुमार के माध्यमिक शिक्षा निदेशक पद से हटने के बाद शिक्षा विभाग में मध्याह्न भोजन के निदेशक मिथिलेश मिश्र को प्रभारी बनाया गया है।वे 2010 बैच के आईएएस अध‍िकारी है।दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 (एक्ट- 2, 1974) की धारा-20 के तहत उन्हें शिवहर जिला का जिला दण्डाधिकारी भी नियुक्त किया गया है।
  • 2012 बैच के आईएएस श्रीकांत शास्‍त्री को किशनगंज कलेक्‍टर तथा जिला दंडाधि‍कारी के पद से स्‍थानांतरित कर जिला पदाध‍िकारी औरंगाबाद के पद पर पदस्‍थाप‍ित किया गया है। वे वहां के जिला दंडाधिकारी भी नियुक्‍त किए गए हैं। साथ ही वे अगले आदेश तक औरंगाबाद के बंदोबस्‍त पदाध‍िकारी के अत‍िरिक्‍त प्रभार में रहेंगे।
  • औरंगाबाद कलेक्‍टर के पद पर तैनात 2015 बैच के आईएएस सुहर्ष भगत को पटना में राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समित‍ि के अपर कार्यपालक न‍िदेशक के रूप में पदस्‍थाप‍ित किया गया है।
  • औरंगाबाद के जिलाधिकारी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के दामाद सुहर्ष भगत को राज्य स्वास्थ्य समिति में अपर कार्यपालक निदेशक बनाया गया है। सुहर्ष भगत इससे पहले औरंगाबाद के जिलाधिकारी थे।
  • परिवहन मंत्री शीला कुमारी मंडल के आप्त सचिव (सरकारी) के रूप में कटिहार जिला के रहने वाले बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मनोज कुमार को नियुक्त किया गया है। वह अब तक औरंगाबाद के अपर जिला दंडाधिकारी सह अपर समाहर्ता की भूमिका निभा रहे थे।
  • वित्त विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात तुषार सिंगला अब किशनगंज के नये डीएम होंगें।तुषार सिंगला, जो कि 2015 बैच के आईएएस अफसर हैं, उन्‍हें वित्‍त विभाग के संयुक्‍त सचिव के पद से पदस्‍थाप‍ित कर किशनगंज जिला कलेक्‍टर तथा जिला दंडाधिकारी नियुक्‍त किया गया है। साथ ही वे वहां के बंदोबस्त पदाध‍िकारी के अतिरिक्‍तप्रभार में रहेंगे। 

IAS Transfer : प्रशासनिक फेरबदल, फिर 9 आईएएस अफसरों के तबादले, सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश जारी, देखें लिस्ट IAS Transfer : प्रशासनिक फेरबदल, फिर 9 आईएएस अफसरों के तबादले, सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश जारी, देखें लिस्ट IAS Transfer : प्रशासनिक फेरबदल, फिर 9 आईएएस अफसरों के तबादले, सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश जारी, देखें लिस्ट

 

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News