SBI ATM से कैश निकालने की सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान, जानें पूरी प्रक्रिया

SBI ने जारी किया ATM Cash Withdrawal के लिए नया नियम। अब ATM से पैसे निकालने के लिए लगेगी OTP की जरूरत।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के यूजर हैं, तो पैसे निकालने के लिए ATM जाने से पहले जान लेवें यह खास बात, वरना होना पड़ सकता है आपको निराश। जी हां, SBI ने अपने ट्वीट पर यह सार्वजनिक घोषणा कर दी है कि अब से सभी सेविंग अकाउंट ग्राहकों को ATM से कैश निकलने के लिए एक छोटी सी तकनीकी से गुजरना होगा, इसका कारण भी स्पष्ट करते हुए बताया गया है, कि यह कदम ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा को देखते हुए ही उठाया गया है, जिससे फ्रॉड केसेज ना हो सकें।

यह भी पढ़े – SBI Vacancy 2022 : एसबीआई में 641 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 07 जून से पहले करें आवेदन

SBI ATM से पैसे कैसे निकाले:
SBI ने कैश निकालने के लिए नया रुल बनाया है, पर आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, यह एक सरल प्रणाली है, जिसमे आपको कोई मेहनत भी नहीं करनी और आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा।
* ATM मशीन में अपना SBI card डाले
* स्क्रीन पर OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें
* आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आयेगा
* यह OTP मशीन में डालें
* अब अपना ATM पिन डालें
* अब इत्मीनान से अपना कैश गिन कर ATM अगले ग्राहक के लिए खाली कर दें।

यह भी पढ़े- खुशखबरी : SBI ने फिक्सड डिपॉजिट के ब्याज दरों में की बढ़ोत्तरी, जानिए नई दरें

दरअसल 1 जनवरी 2020 से ही SBI बैंक ने OTP सर्विस शुरू कर दी थी, जिसका उद्देश्य ग्राहकों को साइबर क्राइम से बचाना है। अब ATM में कैश निकालने के लिए OTP डालना अनिवार्य कर ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। कई लोग ATM में पिन देखकर दूसरो के पैसे निकाल लेते थे, इसके अलावा और भी तरीकों से एटीएम कार्ड की जानकारी द्वारा पैसे निकालकर धोकाधड़ी होती थी। अब इस कदम से ग्राहकों का पैसा उनके हाथ में ही जाएगा।