IIT JEE एडवांस रिजल्ट 2021 शुक्रवार को होगा जारी, छात्रों को बेसब्री से इंतजार

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस 2021 का रिजल्ट 15 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर ने 3 अक्टूबर 2021 को JEE एडवांस 2021 एग्जाम आयोजित की थी। आंसर-की 10 अक्टूबर 2021 को जारी की गई थी और छात्रों को ऑब्जेक्शन उठाने का भी मौका दिया गया था।

अब नहीं कर पाएंगे सार्वजनिक हस्तियों को Trolls, Facebook ने की नए नियम की घोषणा

JEE की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर ऑनलाइन देख सकते है।पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी काउंसलिंग की प्रक्रिया का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। JEE एडवांस 2021 फाइनल आंसर की 15 अक्टूबर को परिणामों के साथ जारी की जाएगी। इसके साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे के आस-पास ही शुरू होगा। इसके बाद  IITs और NITs में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू होगी, रिजल्ट के अधार पर सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया को 16 अक्टूबर 2021 से शुरू किया जाएगा।

अनोखा ऑफर : बैतूल में बेटी होने की खुशी में पेट्रोल पंप मालिक ने बांटा एक्स्ट्रा पेट्रोल

जेईई एडवांस 2021 को क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को तीन विषयों में से हर विषय में कम से कम 10% स्कोर करना होगा। फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के साथ-साथ तीनों में कुल 35% मार्क्स होना चाहिए। इसी आधार पर छात्रों को क्वालिफाई किया जाएगा। इसके बाद क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

जरूरी बातें 

परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को एग्जाम में सिक्योर मेरिट के आधार पर रैंक अलॉट की जाती है। इससे उन्हें Josaa काउंसलिंग में मदद मिलती है जो IIT, NIT में एडमिशन प्रक्रिया 16 अक्टूबर से शुरू होगी। पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए उम्मीदवार अपने JEE मेन 2021 एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या JEE मेन 2020 एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। जब जोसा काउंसलिंग शुरू होती है, तो उम्मीदवारों को उनके वरीयता क्रम में अकादमिक कार्यक्रमों के लिए आवेदन करना होता है।काउंसलिंग के नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों को इस ऑर्डर में सीटें अलॉट की जाएंगी। काउंसलिंग के लिए आवेदन प्राप्त होने के बाद विभिन्न प्रकार की रैंक लिस्ट तैयार की जाती हैं। ये रैंक लिस्ट आगे के डिवीजनों के साथ कैटेगिरी वाइज तैयार की जाती हैं जैसे कॉमन रैंक लिस्ट (CRL), SC रैंक लिस्ट, ST रैंक लिस्ट, GEN EWS रैंक लिस्ट, PwD रैंक लिस्ट आदि, उम्मीदवारों को बता दें कि जोसा काउंसलिंग 2021 के लिए फॉर्म जमा करने या खुद को रजिस्टर्ड करने के बाद उन्हें किसी भी डिटेल को एडिट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पोलोग्राउंड हत्याकांड मामले में पुलिस को मिले अहम सुराग, CCTV में दिखाई दिये आरोपी

काउंसलिंग के नियमानुसार महिला अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त सीटें सृजित करने का प्रावधान होगा। यह शैक्षणिक कार्यक्रमों में जेंडर बैलेंस में सुधार के लिए किया जाएगा और इसके लिए एक विशेष क्राइटेरिया का पालन किया जाएगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि किसी विशेष IIT या NIT में एकेडमिक प्रोग्राम में सीट अलॉट होने के बाद, उन्हें सीट स्वीकार करनी होगी, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे और वहां जो शुल्क मांगा जाएगा उसका भुगतान करना होगा। इसके बिना उनका प्रवेश स्वीकार नहीं किया जाएगा।