IMD Alert : 17 राज्यों में अगले 72 घंटे भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, वज्रपात-भूस्खलन की चेतावनी, इन क्षेत्रों में बदलेगा मौसम, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : आज 14 राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई। दिल्ली एनसीआर में सुबह-सुबह बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है जबकि उत्तर प्रदेश में लखनऊ सहित कई इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। झारखंड के रांची गुमला सहित 10 जिलों में भारी बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं दिल्ली नोएडा में भी मौसम का मिजाज बदल गया है।आसमान में बादल छाए हुए हैं। बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। पंजाब उत्तराखंड और हिमाचल में अधिक तेज बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली एनसीआर के इलाके में आज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के इलाके में आज बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं राजधानी लखनऊ के 17 से 20 जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया जबकि 30 जिलों में वज्रपात और मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में बारिश की गतिविधि फिलहाल 7 दिनों की जारी रहने वाली ।है लोकल सिस्टम सक्रिय होने सहित बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं।

मानसून का प्रभाव उत्तर प्रदेश में

वहीं पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही साथ मानसून का प्रभाव उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। अगले 5-6 दिनों तक यह गतिविधि जारी रहेगी। वहीं बाहरी इलाकों में कुछ एक जगह पर हल्की बारिश रिकार्ड की गई है। अगले 48 घंटे में बहराइच लखीमपुर सीतापुर हरदोई फर्रुखाबाद कन्नौज कानपुर मुजफ्फरनगर कासगंज मैनपुरी इटावा औरैया अमरोहा बरेली पीलीभीत में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए येलो ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश के चार संभागों में तेज बारिश

मध्य प्रदेश के चार संभागों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है ।मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती सिस्टम सक्रिय होने सहित मानसून का प्रभाव एक बार फिर से प्रदेश में देखा जाएगा। 22 से 27 अगस्त तक इन क्षेत्रों में तेज बारिश का पूरा अनुमान जताया गया। ग्वालियर सहित रीवा सागर और शहडोल संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। दरअसल एक मानसून रेखा का बीकानेर कोटा गुना सीधी भरूच होते हुए बालूरघाट से नागालैंड तक पहुंच रही है। ऐसे में 5-6 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।

हिमाचल उत्तराखंड में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान छत्तीसगढ़ में भी जल्दी मौसम करवट लेने वाला है। इसके अलावा गुजरात के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश रिकार्ड की जा सकती है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में मौसम विभाग द्वारा तापमान में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया गया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम में परिवर्तन का दौर जारी रहने वाला है। आज हिमाचल उत्तराखंड में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 280 सड़के और 730 बिजली ट्रांसफर ठप्प पड़ गए हैं।साथ ही शिमला में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश में बारिश की गतिविधि फिलहाल जारी रहने वाली है। वहीं भूस्खलन को भी लेकर राज्य शासन द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है।

शिमला में अगले 72 घंटे के दौरान बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला सिरमौर, सोलन, ऊना में अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 24 अगस्त तक स्कूलों को बंद रखने के भी निर्देश दिए गए हैं। असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम सहित त्रिपुरा में भारी बारिश का रेड ऑरेंज रेड जारी किया गया है। भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग द्वारा अगले 72 घंटे तक मौसम ऐसे ही बने रहने का पूर्व अनुमान जताया गया है। लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ जगह पर की स्थिति निर्मित हो सकती है।

कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

हालांकि 15 राज्यों में मौसम सुहावना बना रहेगा। कुछ जगहों पर तापमान में 1 से 2 डिग्री का इजाफा देखा जा सकता है। वहीं कुछ जगह पर हल्की बूदाबादी भी रिकॉर्ड की जा सकती है।। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया रॉयल सीमा सहित अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कर्नाटक, तमिलनाडु सहित आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

गोवा, विदर्भ: 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा

गोवा, विदर्भ सहित महाराष्ट्र में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जिताया गया है। मौसम बदलने के साथ ही आसमान में बादलों रहेगा। वज्रपात और आंधी की चेतावनी जारी की गई है। 18 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में मौसम के बदलाव का असर इन क्षेत्रों पर देखने को मिल सकता है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा में भारी बारिश का पूर्वानुमान

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। इन क्षेत्रों में भारी बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया। आंधी सहित तूफान तेज हवा और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 10 दिनों तक इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। वहीं बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र आगे की तरफ बढ़ रहे हैं। जिसका असर इन क्षेत्रों पर दिखेगा। वही 7 दिनों तक माध्यम से भारी बारिशों की स्थिति निर्मित रहेगी।

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड के 17 क्षेत्र में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही कई स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया है। लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। नदी नाली तूफान पर आ गए हैं। उत्तराखंड में फिलहाल 24 से 48 घंटे तक भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।

इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

  • अरुणाचल, असम, मेघालय, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कोंकण और गोवा में व्यापक बारिश और तूफान की संभावना है।
  • नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश संभव है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में काफी व्यापक बारिश और अलग-अलग तूफान का अनुमान है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News