IMD Alert: पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, 12 राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश, हिमपात-ओलावृष्टि, तापमान में परिवर्तन, होली बाद बदलेगा मौसम

IMD weather update

IMD Weather Alert Today : पश्चिमी विक्षोक्ष के प्रभाव से देशभर के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। होली से पहले एमपी यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का दौर चल पड़ा है,इससे तापमान में भी लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा रहै। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है, एक उत्तर दक्षिण ट्रफ राजस्थान से उत्तर मध्य महाराष्ट्र की ओर चल रही है और निचले स्तरों में एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात और उससे सटे राजस्थान पर बना हुआ है, इससे देशभर में मौसम के मिजाज बदले बदले से नजर आ रहे है। हालांकि 10 मार्च के बाद कई राज्यों में गर्मी और हीट वेव का असर देखने को मिल सकता है।

इन राज्यों में 8 मार्च तक बारिश

भारतीय मौसम विभाग ( IMD Weather Update Today) के मुताबिक, आज राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर बारिश हो सकती है। गुजरात, दक्षिण मध्य प्रदेश, उत्तर महाराष्ट्र में आज 6 और 7 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी राजस्थान,  पूर्वी मध्य मध्य प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश में सोमवार गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में भी इस मंगलवार तक आंधी और बारिश का पूर्वानुमान है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वही पश्चिमी हिमालय और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हिमपात भी संभव है।  राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में  बारिश के आसार है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)