IMD Alert: 84 घंटे 12 राज्यों में भारी बारिश, पर्वतों पर हिमपात, चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित, गरज चमक, ओलावृष्टि, कई क्षेत्रों में बढ़ा तापमान, जानें पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में आज मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेंगे। मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। पंजाब हरियाणा में बारिश और गरज चमक की संभावना जताई गई है। मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया 5 दिन तक आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने सभी राज्यों को सतर्क रहने की सलाह दी है। इसके साथ ही राज्य में तापमान में भारी इजाफा देखने को मिलेगा।

राजधानी दिल्ली में आंधी की चेतावनी

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर राजधानी दिल्ली में देखने को मिल रहा है। अधिकतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। कुछ जगह पर बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा। इसके अलावा चमक और आंधी की भी स्थिति निर्मित हो सकती है। 3 दिन तक क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम के बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई है। शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस शनिवार को 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं रविवार को तापमान में और अधिक गिरावट का पूर्वानुमान जताया गया है

मौसम प्रणाली

  • देशभर में तीन सिस्टम सक्रिय है पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय को प्रभावित करने की संभावना जताई गई है। 4 दिनों तक पश्चिम हिमालय पर यह सिलसिला जारी रहेगा।
  • निचले स्तर पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित हो रहे। गुजरात और इससे सटे राजस्थान पर प्रेरित चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने की वजह से इन क्षेत्रों में मौसम में भारी बदलाव नजर आएंगे। इसके साथ ही मध्य भारत पर इसका प्रभाव पड़ेगा।
  • एक उत्तर दक्षिण तरफ राजस्थान से होकर मध्य महाराष्ट्र की ओर चल रही है। ऐसे में महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा और मध्य मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम में भारी बदलाव दिखेंगे

यूपी में बारिश ओलावृष्टि की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में जल्दी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाएगा। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण चमक और बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि की संभावना भी जाहिर की गई है। इसके अलावा गरज चमक और भारी आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है। तेज हवाएं चलेंगी। लगातार हो रहे मौसम में उतार-चढ़ाव का असर सकता है। मौसम विभाग द्वारा लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई। कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ेगी जबकि ओलावृष्टि की भी संभावना जाहिर की गई है। हालांकि 5 दिन के बाद तापमान में भारी इजाफा देखने को मिलेगा। तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग द्वारा उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली के कारण शनिवार से लेकर बुधवार तक गरज चमक के साथ बौछार पड़ने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया है।

बिहार झारखंड में तापमान बढ़ने का सिलसिला जारी

बिहार में तापमान बढ़ने का सिलसिला जारी है। फागुन की हवा के साथ ही गर्मी का प्रहार देखने को मिल रहा है। होली के बाद प्रचंड गर्मी का एहसास होगा। बदलते मौसम के बीच लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। लगातार बढ़ती तपिश के बीच 5 मार्च को पूरा दिन मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वही सुबह के समय गुलाबी ठंड का अनुभव होगा मौसम शुष्क बना रहेगा। दोपहर 3:00 बजे के बाद 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। बादलों के आने जाने से मौसम में थोड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही पश्चिमी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही है। बर्फबारी भी हुई है लेकिन बिहार पर इसका असर खत्म हो गया है।

झारखंड में तपिश जारी है। लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं । तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच झारखंड में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान में भी इजाफा देखा जा रहा है। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में आज शाम से तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गय। इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी

पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान पर बने चक्रवाती हवा के क्षेत्र का असर पहाड़ी राज्य सहित राजस्थान गुजरात मध्य प्रदेश के मौसम पर दिख रहा है। इसके कारण हिमाचल, उत्तराखंड , जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद में गरज चमक के साथ तलहटी में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा ऊपरी चोटियों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। इन सभी राज्यों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में बारिश की चेतावनी

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार रविवार और सोमवार को राजस्थान मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है। 8 मार्च तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश की संभावना के बीच चमक और आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है। ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है। हालांकि 8 मार्च के बाद मौसम में भारी बदलाव होंगे। इसके साथ ही तापमान में तेज इजाफा देखने को मिलेगा।

मौसम अपडेट

  • मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया। जिसमें अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिमालय पर मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा पश्चिम हिमालय और सिक्किम से अरुणाचल प्रदेश जबकि उत्तराखंड, हिमाचल, लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिलेगी।
  • तमिलनाडु के कई हिस्से में आज मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।
  • राजस्थान के पूर्वी हिस्से सहित पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कई जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ आंधी की चेतावनी जारी की गई है और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई।

महाराष्ट्र गुजरात में बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र के लोगों को लगातार बढ़ रहे तापमान से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी हरियाणा सहित महाराष्ट्र गुजरात में 9 मार्च तक मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। वही आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है। इन क्षेत्रों में लोगों को तेज हवा से सावधान किया गया है। वही पूरी राजस्थान पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाडा और मध्य महाराष्ट्र में मौसम फिलहाल 1 सप्ताह तक ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान है।

मध्य महाराष्ट्र में ओलावृष्टि का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान और मध्य महाभारत में चमक के साथ बारिश पड़ेगी। इसके अलावा भारी ओलावृष्टि भी हो सकती है। 9 मार्च तक होली के त्योहार पर ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। वहीं उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली के कारण शुक्रवार तक ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया है।

उत्तर पूर्वी राज्य में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग की माने तो झारखंड में भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। 8 मार्च को झारखंड के पूर्वी दक्षिणी और पश्चिमी हिस्से में चमक के साथ हल्की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके अलावा 6 मार्च को झारखंड के दक्षिण पश्चिम और साथ ही मध्य भाग में कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे। तेज हवा चलेगी। इसके साथ ही गरज चमक और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। झारखंड के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी देखी जाएगी। 2 से 3 डिग्री की कमी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा शनिवार तक मौसम ऐसा ही रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

दिल्ली पंजाब हरियाणा में बढ़ेगा तापमान बादलों का आवागमन जारी

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा ,चंडीगढ़ उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता। हालांकि न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जाएगी। वहीं पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है। ऐसे में इन क्षेत्रों में तापमान में गिरावट के साथ ही बादलों का आवागमन जारी रहेगा। क्षेत्रों में गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिलने के आसार जताए हैं। हालांकि 9 मार्च के बाद मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेंगे। वहीं तापमान में भी भारी इजाफा देखा जाएगा।

इन क्षेत्रों में बढ़ा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में तापमान में 5 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली है। अधिकतम तापमान में दो से पांच तक की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गए हैं। वहीं न्यूनतम तापमान भी रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News