IMD Alert : 84 घंटे 10 राज्यों में बारिश, पर्वतों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान, इन क्षेत्रों में हीटवेव, गरज-चमक, बिजली गिरने की चेतावनी, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां हवाओं की दिशा में बदलाव रिकॉर्ड किया गया। वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। जिसके कारण कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में जहां आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में तेज हवाएं चलेंगी। आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहेगा जबकि महाराष्ट्र, गोवा सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में एक बार फिर से भारी गर्मी का पूर्व अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड, हिमाचल, लेह लद्दाख, पाकिस्तान, गिलगित, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है।

इंदौर सहित अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय है। इसके कारण पर्वतीय राज्यों की चोटी पर जहां मध्यम बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं पर्वतीय राज्यों की तलहटी में बारिश की भी संभावना जताई गई है। इसके पहले आज इंदौर सहित अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता 4 रिकॉर्ड की गई है।

बिजली गिरने का भी अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम सहित अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में भूस्खलन आदि की समस्या से लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। गरज चमक के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड हिमाचल में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी

उत्तराखंड हिमाचल में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी करते हुए हिमस्खलन की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिसके कारण मौसम में बड़े बदलाव दिखेंगे। राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब में भी तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जा सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश बिहार सहित कई राज्यों में सुबह और शाम गुलाबी ठंड नजर आ रहा है जबकि दिन में तेज धूप खिली हुई है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। हालांकि कुछ जगहों पर तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। मध्यप्रदेश में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इसके अलावा मुंबई और गोवा में भी गर्मी अपने चरम पर पहुंच गई है। इसमें और अधिक बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया गया है।

हीटवेव का अलर्ट

कई राज्य में हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोकन और कच्छ में 2 दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सागर में बर्फ के न्यूनतम स्तर में पिछले साल का रिकॉर्ड टूट गया है। फिर से साल में न्यूनतम स्तर को इस साल से हासिल कर लिया गया है। वहीं बयान में कहा गया कि 13 फरवरी को आर्केटिक सागर में बर्फ का स्तर गिरकर 19.1 लाख वर्ग किलोमीटर रिकार्ड किया गया है।

गुजरात मुंबई में तापमान भारी बढ़ोतरी

गुजरात मुंबई में तापमान भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पूरी और मध्य भारत के अधिकांश हिस्से में दिन और रात के तापमान सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। दिल्ली में काले बादल छाए रहेंगे। महाराष्ट्र गुजरात में तापमान में दो से तीन फीसद की वृद्धि देखने को मिलेगी। उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 16 जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय क्षेत्र में नजर आएगा। लद्दाख जम्मू कश्मीर हिमाचल में हल्की बारिश और हिमपात संभव है जबकि पूर्वी मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में दिन और रात के तापमान में हल्की कमी देखने को मिल सकती है। 3 दिन बारिश और बर्फबारी का दौर है। मौसम विभाग द्वारा 3 दिनों तक बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की गई। आंधी तूफान कभी अलर्ट जारी किया गया है। अंडमान निकोबार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उड़ीसा में कुछ जगह हल्की बारिश देखी गई है। हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में सुबह और शाम के तापमान में गिरावट के साथ ही कोहरा रिकॉर्ड किया गया है।

पूर्वी राज्य में बारिश का सिलसिला

पूर्वी राज्य में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड,अरुणाचल प्रदेश  के साथ बारिश बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। 3 दिन तक क्षेत्रों में मौसम में बदलाव दिखेगा। हालांकि इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी संभव है।

मौसम प्रणाली

  • पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पर निर्मित है।
  • अलग चक्रवाती हवा का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान पर बना हुआ है।
  • एक और साइक्लोनिक सरकुलेशन का क्षेत्र छत्तीसगढ़ और आसपास के निचले स्तर पर बना हुआ है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखे जा सकते हैं।

मौसम अपडेट

  • पश्चिमी विक्षोभ सहित उत्तर पश्चिम और मध्य भारत की कुछ ऐसे में दिन और रात के तापमान में वृद्धि देखी जाएगी।
  • उत्तराखंड और अरुणाचल के ऊपरी इलाके में कुछ जगह पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है।
  • गिलगित बालटिस्तान मुजफ्फराबाद जम्मू कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से में मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News