IMD Alert : मुंबई, पुणे, गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, 18 राज्यों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना, जाने मौसम पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र कोंकण, और गोवा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में मौसम में बदलाव (weather update) दिखने लगा है। राजधानी दिल्ली (Delhi rain) सहित कई राज्यों में Rain का अलर्ट (Rain alert) जारी कर दिया गया है। वहीं IMD Alert ने गुजरात राजस्थान मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और गोवा में बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन लोगों को सतर्क रहने सलाह के साथ रेड और ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है।  भूस्खलन होने की संभावना भी देखी गई है।

इसके अलावा आईएमडी ने पुणे के लिए भारी बारिश से Red Alert जारी किया है जबकि केरल के तीन जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं मुंबई में भी आईएमडी ने अति भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजधानी दिल्ली में आज हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। जिससे दिल्ली का मौसम सुहावना बना रहेगा। इसके अलावा चमक की संभावना जताई गई है।

महाराष्ट्र में 3 से 4 घंटे में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा पूर्वी राज्यों की बात करें तो 6 राज्य असम मेघालय मणिपुर नागालैंड मिजोरम में अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों सहित बिहार और झारखंड में भी आज बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। बिहार झारखंड में तापमान में एक से दो फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके अलावा अगले 5 दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना कम है।

Read More : MP किसानों के लिए अच्छी खबर, 18 जुलाई से होगा MSP पर मूंग खरीदी का रजिस्ट्रेशन, जाने अपडेट

इधर मंगलवार से राजधानी पटना में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। न्यूनतम तापमान में तीन से चार फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। रांची में लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा रहा है।

दक्षिणी तटीय ओडिशा पर, एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र मौजूद है, और पड़ोस और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण ऊपरी क्षोभमंडल तक पहुंच जाता है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ता है। इसके कारण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र कोंकण, और गोवा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और कर्नाटक में हल्की / मध्यम वर्षा और गरज / बिजली अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है।

उड़ीसा पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है जबकि पर्वतीय राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड हिमाचल में भूस्खलन और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं आज भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई। उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट घोषित किया गया जबकि मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में भी बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए आज Red Alert घोषित कर दिया गया है।

मानसून की प्रभावी गतिविधि मध्य प्रदेश महाराष्ट्र सहित गोवा पुणे गुजरात और उत्तराखंड हिमाचल में देखने को मिल रही हैडिग्री हालांकि उत्तर भारत में जल्दी मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिलेगा। वही 5 एक्टिव ऑफलाइन सिस्टम का असर मौसम पर बड़ा प्रभाव डाल रहा है। वहीं पंजाब हरियाणा ने भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। पंजाबी न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक तापमान 1 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि बुधवार के बाद एक और फिर से पंजाब में मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेगा और लगातार हो रही बारिश से तापमान के बदलने की संभावना है।