IMD Alert: 24 घंटे बाद 17 राज्यों में बारिश, वज्रपात -ओलावृष्टि, तेज हवा चलने का पूर्वानुमान, पर्वतों पर होगी बर्फबारी, 27 क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : देश में मौसमी परिवर्तन का दौर जारी है। 3 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण कई राज्य में बारिश का पूर्वानुमान जारी की गई है। वहीं कई राज्य में वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ का असर कम हो गया है। जिसके कारण बारिश और बर्फबारी पर विराम लगा है।  हालांकि दो दिन के बाद एक बार फिर से बारिश शुरू होगी जबकि राजधानी दिल्ली में ठंडी हवा का दौर जारी है।

पंजाब, हरियाणा में भी ठंडी हवाएं चल रही है। आंधी का पूर्व अनुमान जताया गया है। राजस्थान में फिर से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। गुजरात में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं महाराष्ट्र में भी तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहने वाला है। दक्षिणी और पूर्वी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। दरअसल गरज चमक आंधी सहित बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया। तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश की तेलंगना, कर्नाटक में 1 से 7 अप्रैल तक बारिश सहित आंधी की चेतावनी जारी की गई है।

बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा का दौर जारी रहेगा। हालांकि तापमान में बढ़ोतरी होगी लेकिन ह्यूमिडिटी कम रहने से गर्मी का अनुभव नहीं होगा। 15 अप्रैल के बाद एक बार फिर से तपिश बढ़ेगी। जिसके बाद भारी गर्मी का एहसास हो सकता है।

दिल्ली में बदला मौसम

राजधानी दिल्ली में भी मौसम में परिवर्तन के आसार नजर आ रहे हैं। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहेगा। 4 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। जिसके बाद एक बार फिर से पंजाब हरियाणा और दिल्ली में मौसम में परिवर्तन नजर आएंगे। आंधी सहित गरज चमक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण एक तरफ जहां आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहेगा। वहीं दूसरी तरफ तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा। सूर्य की तपिश बढ़ सकती है। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है। तापमान में तीन से चार फीसद की बढ़ोतरी देखी जाएगी।

बिहार झारखंड में बदला मौसम

उत्तर दक्षिण ट्रक निचले स्तर पर आंध्रप्रदेश होते हुए दक्षिणी उड़ीसा से उत्तरी आंतरिक तमिलनाड तक फैल रही है। जिसके कारण एक बार फिर से बिहार झारखंड में मौसम प्रभावित होगा। तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। इसके साथ ही आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है। तेज हवा चलेगी। हल्की ठंडी हवा चलने से मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

मौसम प्रणाली

  • जम्मू और कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ चिन्हित हो गया है।
  • इसके साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और इससे जुड़ने वाले क्षेत्रों पर निर्मित हुआ है।
  • एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान और इससे सटे हरियाणा पर बना हुआ है।
  • एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश से सटे मध्य प्रदेश पर निर्मित हुआ है। जिसकी वजह से 8 अप्रैल तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। आंधी का अलर्ट जारी किया गया। कुछ क्षेत्रों में वज्रपात की चेतावनी जारी कर दी गई है।
  • इसके साथ ही देश में एक और चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिणी असम के ऊपर निर्मित हुआ है। जिसके कारण पूर्वी राज्यों में भी बारिश व बर्फबारी सहित आंधी और भूस्खलन का अलर्ट जारी किया।

अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु में भारी बारिश 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में चमक, बिजली गिरने के साथ ही जवाब के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 7 अप्रैल तक यह सिलसिला जारी रहने वाला है। अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है 64 से लेकर 115 मिलीमीटर तक बारिश देखने को मिल सकती है। चेन्नई के क्षेत्रीय इलाकों में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जिन क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उनमें रानीपेट्टई, वेल्लोर, थिरुवन्नामलाई, तिरुपत्तर, कृष्णागिरि, धर्मपुरी, सलेम, इरोड, नीलगिरी, कोयम्बटूर, थिरुपुर, नामक्कल, करूर, डिंडीगुल और थेनी के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

अगले 24 घंटे में अलर्ट

  • बाहुबली 24 घंटे के दौरान सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड में मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।
  • छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहने वाला है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के सूर्य की तपिश बढ़ेगी। हालांकि 4 अप्रैल के बाद एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे।
  • केरल और तमिलनाडु के कई हिस्से में मध्यम बारिश देखी जा सकती है।
  • सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी छिटपुट इलाके में बर्फबारी संभव है।
  • 3 और 4 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर एक बार फिर से बारिश और बर्फबारी की गतिविधि बढ़ेगी 3 अप्रैल को पंजाब हरियाणा में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।
  • वहीं राजस्थान में मध्यम बारिश सहित ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया है।
  • 4 अप्रैल राजस्थान पश्चिमी उत्तर प्रदेश दिल्ली के कुछ हिस्से में मध्यम बारिश देख सकते हैं। इसके अलावा आंधी की चेतावनी जारी कर दी गई है। बादलों का आवागमन जारी रहेगा।
  • पंजाब हरियाणा में ओलावृष्टि सहित वज्रपात की भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में को फिर से मौसम बदलने वाला है बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। न्यूनतम तापमान वृद्धि देखी जाएगी। न्यूनतम तापमान बढ़कर 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं। वहीं अधिकतम तापमान भी बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस तक हो सकते हैं। हालांकि मौसम सुहावना बना रहेगा। सुबह और शाम ठंडी हवा चल सकती है।

झारखंड में बारिश आंधी का अलर्ट

झारखंड में मौसम बदल सकते हैं। उत्तर प्रदेश के रास्ते साइक्लोनिक सरकुलेशन से रविवार का मौसम शुष्क बना रहेगा। दक्षिणी भाग में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। साइक्लोनिक सरकुलेशन के कारण शनिवार को राजधानी के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली है। वहीं रविवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि 2 दिन मौसम शुष्क रहने के बाद एक बार फिर से तापमान में गिरावट सहित बारिश देखने को मिल सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

मौसम अपडेट

  • अरूणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ बारिश या बर्फबारी हो सकती है।
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल-माहे में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News