IMD Alert: पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है।

imd weather alert

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के अलग अलग राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अलग अलग मौसम देखने को मिल रहा है। दिल्ली, पंजाब,और उत्तर प्रदेश में ठंड के साथ प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है तो दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। इधर, पहाड़ों पर बर्फबारी तो मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आईएमडी ने आज 7 नवंबर को कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़े..MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ समेत 3 सिस्टम एक्टिव, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

IMD के मुताबिक, आज सोमवार को पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर समेत कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है।दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, रायलसीमा और असम, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर में बारिश और हिमपात की तीव्रता बढ़ सकती है। वही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज 7, 9 और 10 नवंबर को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। हिमाचल और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी और बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की भारी बारिश की संभावना है।09 नवंबर के आसपास श्रीलंका तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के बाद उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़े..Reservation: EWS आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, केंद्र के निर्णय पर लगाई मुहर, मिलेगा लाभ, जानें अपडेट

मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है।वहीं दिल्ली का वायु प्रदूषण बेहद खराब से गंभीर श्रेणी में रहेगा। मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी आने वाले दिनों में बारिश के आसार बन रहे है। तमिलनाडु में मानसून की सक्रियता की वजह से कर्नाटक, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल,आंध्रा और तेलंगाना में बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

स्काईमेट के मुताबिक, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र और एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के हिस्से पर बना हुआ है, इसके प्रभाव से अगले 2-3 दिनों तक पूर्वी हवाएं चलती रहेंगी। वही 9 नवंबर से एक बार फिर हवाएं अपनी दिशा बदलेंगी जिससे प्रदूषण और बढ़ेगा।उत्तराखंड में छह और सात नवंबर को बर्फबारी और बारिश होगी। वहीं, पंजाब में सात नवंबर को हल्की बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़े…पुरानी पेंशन योजना पर बड़ी अपडेट, बहाली की मांग तेज, कर्मचारियों ने दी सरकार को चेतावनी, क्या मिलेगा लाभ?