IMD Alert : चक्रवात नोरू का असर, ओडिशा-झारखंड-बंगाल में भारी बारिश, 17 राज्यों में बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट, दो सिस्टम एक्टिव, जानें पूर्वानुमान

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। IMD ने कई राज्यों में भारी बारिश (heavy rain) की चेतावनी जारी कर दी है। अक्टूबर महीने में देश के कई राज्यों में मानसून की सक्रियता (active monsoon) के साथ ही कई चक्रवाती सिस्टम का भी असर नजर आएगा। इसके अलावा प्रशांत महासागर से आ रही तीव्र हवा के कारण चक्रवात नोरू (cyclone Noru) का असर भी देश में दिखने लगा है। IMD Alert ने पूर्वी उत्तर पूर्वी सहित दक्षिणी राज्य में बारिश से चेतावनी जारी कर दी गई है। IMD की माने तो नोरु के कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर साइक्लोनिक सरकुलेशन तैयार हो रहे हैं। जिसके कारण दक्षिण पश्चिम में देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही देश की गतिविधियों में वृद्धि देखी जाएगी।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र उत्पन्न हो रहा है। जल्दी उसके डिप्रेशन में बदलने की संभावना जताई गई है। डिप्रेशन में बदलने के साथ ही कई राज्य में बारिश का दौर शुरू होगा। झारखंड से लेकर कश्मीर तक 10 राज्यों में बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। उत्तर भारत में भी मौसम सामान्य बना रहेगा। मानसून की विदाई से पहले उत्तर भारत के कई राज्यों में आसमान साफ होने लगे हैं, दक्षिणी भारत कि राज्य में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। दरअसल आज मौसम विभाग ने उड़ीसा केरल झारखंड से कश्मीर राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi