IMD Alert : चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर, 9 राज्यों में तेज बारिश-आंधी का अलर्ट, इन राज्यों में चलेगी लू, तापमान में परिवर्तम, जानें विभाग का पूर्वानुमान

weather update

IMD Alert/Weather Update Today : इन दिनों चक्रवाती तूफान मोचा और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। कहीं तेज धूप और लू अपना असर दिखा रही है तो कहीं आंधी के साथ बारिश हो रही है।वही पहाड़ों पर भी बर्फबारी का दौर जारी है। मोका साइक्लोन के चलते देश के पूर्वी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड और मणिपुर में तेज बारिश हो सकती है। IMD ने अगले 5 दिनों के लिए देश के पूर्वोत्तर इलाकों जैसे असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है है।  वहीं मध्य प्रदेश और गुजरात में हीट वेव चलने की संभावना है।

इन राज्यों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है, वही मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज़ हवाएं तो पूर्व और दक्षिण असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी के आसार है। लक्षद्वीप, केरल और दक्षिण तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा  तूफान के असर से त्रिपुरा , मिजोरम ,नागालैंड, मणिपुर और दक्षिणी असम राज्यों में भी अगले दो दिनों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई। 15 और 16 मई के बीच अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)