IMD Alert : बिहार सहित 10 राज्यों में 1 जनवरी तक बारिश, 7 में शीतलहर, 3 में कोहरे-धुंध का ऑरेंज अलर्ट, बर्फबारी, लो प्रेशर का प्रभाव, जानें पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today weather Update : देश में तीन मौसम प्रणाली फिर से सक्रिय हो गई है। दरअसल एक तरफ जहां बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्पन्न होता नजर आ रहा है। वहीं नए साल में इस के उभरने की संभावना जताई गई है जबकि मालदीव और उससे सटे कोमोरिन क्षेत्र पर भी एक लो प्रेशर बना हुआ है। इसके डिप्रेशन में बदलने के कारण 3 से 4 दिनों तक लगातार दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश देखने को मिलेगी जबकि 29 दिसंबर की रात से हिमालय पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की स्थिति में हिमालय की चोटियों सहित आसपास के पर्वतीय राज्यों में भारी हिमपात की चेतावनी दी गई है ।भारी हिमपात की स्थिति में उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा कोहरे और धुंध की तीव्रता में भी वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान मौसमी हलचल की बात करें तो दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश सहित असम, अरुणाचल प्रदेश सहित बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से में बारिश देखने को मिली है। हल्की बारिश के बाद ठंड में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। तापमान में 5 फीसद की भारी गिरावट भी देखी गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो नई दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी के असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय सहित आंतरिक कर्नाटक, केरल, नागालैंड और रायलसीमा सहित केरल में आज बारिश देखने को मिल सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi