IMD Alert: 21 मार्च तक 17 राज्यों में भारी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ सहित 3 सिस्टम सक्रिय, हिमपात ओलावृष्टि, 3 क्षेत्रों में हीटवेव का अलर्ट, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Today Weather Update : आईएमडी ने अलर्ट जारी कर दिया है। राज्य में बारिश और बर्फबारी की घोषणा की गई है। इसके साथ ही ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की गई है। कई राज्यों में हीटवेव कभी अलर्ट जारी किया गया। वहीं लोगों को चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान में गर्भ जहां मौसम बदलने के आसार जताए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ गुजरात में आज हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात के तीन क्षेत्रों में तेज लू चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मुंबई में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। माना जा रहा है कि आने वाले सप्ताह में महाराष्ट्र में भी मौसम बदलेगा। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु सहित महाराष्ट्र के कई हिस्से में बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम प्रणाली 

  • मौसम प्रणाली की बात करें तो एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है
  • वहीं एक ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के ऊपर आंतरिक कर्नाटक उत्तर होते हुए कोकन की तरफ बढ़ रही है।
  • एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 मार्च से पश्चिम हिमालय को प्रभावित करने वाला है।
  • एक और ट्रफ रेखा निचले स्तर पर झारखंड से छत्तीसगढ़ होते हुए तेलंगना तक प्रभावित करने वाला है। ऐसे में बिहार, झारखंड ,उड़ीसा सहित छत्तीसगढ़ में भी मौसम प्रभावित होने की संभावना जताई गई है।

इन क्षेत्रों में बदलेगा मौसम

साथ ही पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा सहित मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कई हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi