IMD Alert : असम सहित 20 राज्यों में 10 जुलाई तक भारी बारिश, भूस्खलन की चेतावनी, पर्वतों पर भारी बारिश, उत्तर की तरफ बढ़ रहा मानसून, 12 जुलाई से बदलेगा मौसम, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

barish weather rainfall

IMD Rain Alert, Aaj Ka Mausam, Today Weather, IMD Alert : कुछ राज्यों में बारिश की गतिविधि पर विराम लगा है। वहीं असम सहित दक्षिण राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बौछार देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में मानसून का असर

राजधानी में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही तापमान में गिरावट जारी रहेगी। हालांकि बारिश से लोगों को राहत मिलेगी। वहीं कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। येलो अलर्ट जारी करते हुए शहर वासियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। दिल्ली में पूरे 7 दिन लोगों को सतर्क रहना होगा। रुक-रुक कर बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। वहीं दिल्ली में मानसून का असर भी दिखने लगा है।

UP : 9 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। बुंदेलखंड और एनसीआर में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है। राजधानी लखनऊ और आसपास के जनपद में आसमान में बादल गरज रहे हैं। इसके साथ ही ऋण में बारिश की दौर शुरु हो गई है। मानसून का असर भी देखने को मिल रहा है। मानसूनी सिस्टम के कारण तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूरे उत्तर प्रदेश में गुरूवार तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आगरा में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं बुंदेलखंड और एनसीआर में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। पश्चिम में मानसून के कमजोर रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने की वजह से हवा में नमी बरकरार रहेगी। गाजियाबाद से दिल्ली के सटे उत्तर प्रदेश में 2 दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 9 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार : 20 जिलों में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान

बिहार के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। 2 दिन तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि इसके बाद बारिश की गतिविधि पर थोड़ा लगाम लग सकता है। अगले 4 दिनों तक क्षेत्रों में वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। 9 जुलाई तक बारिश की गतिविधि जारी रहने के बाद मौसम में थोड़ी राहत देखने को मिल सकती है। वहीं तापमान में गिरावट का दौर भी जारी रहने वाला है। 20 जिलों में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। जमुई में वज्रपात से एक बच्चे की मौत हो गई है।

मध्यप्रदेश : 12 जिलों में तेज हवा और बारिश का अलर्ट 

मध्यप्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगे। 12 जिलों में तेज हवा और बारिश का अलर्ट जारी किया गया। बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। मानसूनी बारिश का दौर फिलहाल मध्यप्रदेश में थम गया है। वहीं कुछ दिनों तक मध्य प्रदेश में कुछ इलाकों में बारिश की गतिविधि पर लगाम लग सकता है। मंगलवार को शाजापुर,अशोकनगर,  शिवपुरी, देवास ,भोपाल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा बैतूल, छिंदवाड़ा, शहडोल, डिंडोरी, अनूपपुर, सिवनी उमरिया, छतरपुर चित्रकूट में बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ग्वालियर चंबल में 6 जुलाई से मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश की गतिविधि जारी

पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है कुमाऊं में आज भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। भूस्खलन से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। वही देहरादून में तेज बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। चार-पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। वही जो बाट में भारी भूस्खलन के बाद कई घंटे तक रास्ता बंद होने की वजह से लोग फंसे रहे हैं।। मौसम पर पूर्वानुमान जताते हुए मौसम विभाग ने 7 जिलों में 4 दिन तक अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया। कई जिलों में सड़कें बंद कर दी गई है। भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है। लैंडस्लाइड से बारिश से बद्रीनाथ मार्ग बंद हो गए हैं। वहीं देहरादून नैनीताल समेत 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

हिमाचल में 2 दिन तक भारी बारिश का पूर्वानुमान

हिमाचल में 2 दिन तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मानसून में जल्द ही तेजी देखने को मिलेगी। वहीं आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। 9 जून तक खराब मौसम रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। 2 दिन तक जमकर बादल बरसेंगे। इसके साथ ही मौसम को देखते हुए पहाड़ों पर जाने से टूरिस्ट को मना कर दिया गया है। 72 घंटे के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में अगले 5 दिनों तक गतिविधि देखने को मिल सकती है। 1 सप्ताह तक तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं प्रदेश में 24 से 29 जून तक हेवी रेनफॉल देखने को मिला था। वही लैंडस्लाइड का भी अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख. गिलगित बालटिस्तान मुजफ्फराबाद में भी मानसून का असर देखने को मिलेगा। जल्द  क्षेत्रों में मानसून की सक्रियता के साथ ही भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया जा रहा है।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

जिन क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें महाराष्ट्र, गोवा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। 6 जुलाई से 10 जुलाई तक दक्षिण प्रदीप भारत और उत्तरी महाराष्ट्र में अति तीव्र बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मानसून : उत्तर की तरफ आगे बढ़ने का पूर्व अनुमान

मानसून पर बात करें तो राजस्थान पंजाब हरियाणा के शेष हिस्से में मानसून आगे बढ़ गया। इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम मानसून के अब उत्तर की तरफ आगे बढ़ने का पूर्व अनुमान जताया गया है। वहीं इन क्षेत्रों में मानसूनी गतिविधि भी देखने को मिल रही है।

भारत के दक्षिण क्षेत्र में 9 जुलाई के बाद मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन

भारत के दक्षिण क्षेत्र में स्थिति भयानक रहने वाली है। भारी बारिश से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। हालांकि 4 दिन के बाद बारिश की गतिविधि में कमी आएगी। केरल दक्षिण कर्नाटक सहित रायलसीमा अंडमान निकोबार दीप समूह महाराष्ट्र मुंबई और गोवा में अतीत तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही तापमान में 4 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। 9 जुलाई के बाद मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन नजर आने वाला है।

गुजरात में 9 जुलाई तक मध्यम और छिटपुट बारिश 

गुजरात में 9 जुलाई तक मध्यम बारिश और छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं राजस्थान में भी मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। तापमान में दो से 3 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। वज्रपात की संभावना देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। हालांकि मानसून की रफ्तार में जल्द ही बड़ी तेजी रिकॉर्ड की जा सकती है।

असम, मेघालय, मणिपुर में भारी बारिश का पूर्वानुमान 

असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इन क्षेत्रों में दो से तीन फीसद की तापमान गिरावट के साथ ही गरज चमक पूर्वानुमान जताया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 10 दिनों तक इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। वही मानसून के साथ ही कई लोकल सिस्टम सक्रिय होने की वजह से हवा में नमी देखी जा रही है। वहीं हवा की गति में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News