IMD Alert : उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, तमिलनाडु में 5 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग (IMD Daily Weather Report) के मुताबिक 11 अक्टूबर से बारिश में कमी होगी। 12 अक्टूबर से मौसम बदलेगा, पश्चिमी उत्तर भारत वर्षा  से मुक्त हो जायेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मानसून (IMD Monsoon) का पलटवार देश के कई राज्यों के लिए परेशानी बन गया है। भारी से अति भारी बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। उधर मौसम विभाग (IMD Country Weather, ) ने आने वाले 24 घंटों के लिए जारी पूर्वानुमान में कई राज्यों में अभी भी भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट (IMD Heavy Rain Alert) जारी किया है।

भारत मौसम विभाग ने आज जारी अपने बुलेटिन में बताया कि कल जो चक्रीय परिसंचरण उत्तर पूर्वी राजस्थान के आसपास फैला हुआ था, उस चक्रीय परिसंचरण तक पूर्वोत्तर अरब सागर से एक अल्प दबाव की रेखा विस्तृत थी , इसे बंगाल की खाड़ी से निम्न विक्षोभ मंडलीय दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी हवाओं के माध्यम से आर्द्रता की आपूर्ति हो रही थी जिसके कारण उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अत्यंत भारी वर्षा दर्ज हुई, वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी भारी वर्षा हुई। उत्तराखंड, तमिलनाडु, बिहार में कहीं कहीं भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें – MP Weather: चक्रवात का असर, इन संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान 

लेकिन अब ये चक्रीय परिसंचरण हरियाणा पर प्रभावी है और जो रेखा कल पूर्वोत्तर अरब सागर से इस चक्रीय परिसंचरण तक विस्तृत थी आज पूर्वोत्तर अरब सागर से इसका जुड़ाव हट चुका, आज इसमें नमीं नहीं होगी। इसके कारण हरियाणा, राजस्थान आदि भारी वर्षा से मुक्त रहेगा लेकिन आज उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार में भारी वर्षा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में भारी से अतिभारी वर्षा की सम्भावना है।

ये भी पढ़ें – शिवराज के ये मंत्री करेंगे PM Modi की अगवानी, “Minister In Waiting” की लिस्ट जारी

मौसम विभाग (IMD Daily Weather Report) के मुताबिक 11 अक्टूबर से बारिश में कमी होगी। 12 अक्टूबर से मौसम बदलेगा, पश्चिमी उत्तर भारत वर्षा  से मुक्त हो जायेगा। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड भारी वर्षा से मुक्त होगा लेकिन बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा होगी।

ये भी पढ़ें – Indian Railways Update : यात्रीगण कृपया ध्यान दें, आज रद्द रहेंगी 116 ट्रेन, IRCTC ने जारी की लिस्ट

मौसम विभाग (IMD Forecast) के बुलेटिन के मुताबिक बारिश की तीव्रता में कमी आ रही है  दक्षिणी पश्चिमी मानसून की अगले  4-5 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत से वापसी की स्थितियां बदल जाएँगी। उधर मौसम विभाग ने कहा है कि महाराष्ट्र, कर्णाटक,  आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल में हलकी से मध्यम वर्षा और कहीं भारी वर्षा हो सकती है लेकिन कल से कमी आएगी। अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग (IMD Weather Update) ने बताया कि तमिलनाडु में चक्रीय परिसंचरण दिखाई दे रहा है जिसके कारण अगले 5 दिनों तक भारी वर्षा की सम्भावना है।