IMD Alert: 24 जिलों में अगले 5 दिन भारी बारिश, गुजरात में बाढ़ जैसे हालात, कई लोगों की मौत, महाराष्ट्र सहित इन क्षेत्रों में वज्रपात का अलर्ट, 5 जुलाई से दिल्ली में बदलेगा मौसम, जानें पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Mausam, IMD Alert, Today Weather Update : देश के लगभग सभी जिलों में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के सभी राज्यों में मानसून की बारिश देखने को मिल रही है। कुछ क्षेत्रों में जल्दी मानसून के पहुंचने का पूर्व अनुमान जताया गया है। वहीं पहाड़ी क्षेत्रों पर बारिश की गतिविधि शुरू हो गई है। गरज चमक के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान जारी किया गया है। उत्तराखंड हिमाचल सहित जम्मू कश्मीर ,लद्दाख में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

5 जुलाई के बाद मौसम बदलेगा

मौसम विभाग द्वारा इस वर्ष सामान्य मानसून का पूर्वानुमान जताया गया था। वही 5 जुलाई से दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले कुछ दिन से दिल्ली और एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में मानसून अपनी कमजोर स्थिति में देखने को मिल रहा था। वहीं पंजाब के कुछ ऐसे सहित हरियाणा के अलग-अलग इलाकों और उत्तरी राजस्थान के कुछ खंडों में बारिश देखी जा रही थी। 5 जुलाई के बाद मौसम बदलेगा। इन राज्यों में 4 जुलाई तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी जबकि 5 जुलाई के बाद बारिश में तीव्रता आएगी। अरब सागर से आ रही नम हवाओं के कारण इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि बढ़ने वाली है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi