IMD Alert : मानसून सक्रिय, 4 चक्रवाती सिस्टम एक्टिव, 12 राज्यों में 19 अगस्त तक बारिश का येलो अलर्ट, UP-बिहार में बदला मौसम

18 अगस्त गांगेय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज चमक और बौछार पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में मौसम (Weather) में फिलहाल बदलाव की कोई उम्मीद नहीं है। पूरे देश के विभिन्न राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा। IMD Alert द्वारा कई राज्यों में बूंदाबादी सहित भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मध्य क्षेत्र के राज्यों को आईएमडी द्वारा नए अलर्ट जारी किए गए हैं, जो अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी कर रहे हैं। अगले कुछ दिनों में मध्य भारत में भारी बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों में मध्य भारत में सक्रिय मानसून (Monsoon) की स्थिति की उम्मीद है।

इस बीच, अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर-पूर्व और पश्चिम अरब सागर के ऊपर कुछ और समय के लिए पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का दबाव है। 4 मौसम सिस्टम एक्टिव होने की वजह से IMD ने उड़ीसा के अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय ,नागालैंड, मणिपुर, कोकन, गुवाहाटी ,आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 18 अगस्त गांगेय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज चमक और बौछार पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है।

IMD के अनुसार नलिया (गुजरात) से लगभग 460 किमी पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में उत्तर-पूर्व और उससे सटे उत्तर-पश्चिम अरब सागर पर अवसाद के कुछ और समय के लिए लगभग पश्चिम की ओर बढ़ना तय है। अगले 12 घंटों के दौरान दबाव की तीव्रता को बनाए रखने और उसके बाद धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपने सामान्य स्थान से दक्षिण की ओर बढ़ गई है।

Read More : CWG 2022 के विजेता खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताई तिरंगे की ताकत, किया ये आग्रह

अगले कुछ दिनों के दौरान, इसके सक्रिय होने की संभावना है। आईएमडी ने भारत के मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 14 अगस्त और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 15 और 16 अगस्त को अलग-अलग भारी बारिश की संभावना है। इस बीच, पूर्वी मध्य प्रदेश में 15 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है।

साथ ही विदर्भ बिहार उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थान पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। मौसम में फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा। 20 अगस्त तक मौसम कैसे रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून अभी अपनी सक्रिय अवस्था में है और इसके साथ ही पूरे देश के विभिन्न स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश का येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में 13 और 14 तारीख को गंगीय पश्चिम बंगाल, 12 तारीख को ओडिशा में भारी बारिश और बिजली के साथ काफी भरी वर्षा होने की संभावना है। -14 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 13 अगस्त को ओडिशा में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, 14 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे दक्षिणी भारतीय राज्यों में बारिश की संभावना है। 13 और 14 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश में और 14 अगस्त को तेलंगाना में भारी बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश या बिजली गिरने के साथ बारिश काफी व्यापक स्तर पर होगी। उत्तरी और उत्तर पश्चिमी राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान है। 14 तारीख को पंजाब और उत्तर प्रदेश में, 13, 15 और 16 तारीख को पश्चिम राजस्थान में और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में काफी व्यापक वर्षा के साथ छिटपुट बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, भारत के मध्य क्षेत्रों में अगले 24-48 घंटों के लिए सोमवार तक अलग-अलग क्षेत्रों में भारी वर्षा, गरज और बिजली गिरने की संभावना है। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रेड अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले 48 घंटों के लिए, सभी ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया है और निचले इलाकों के निवासियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।