IMD Alert : उड़ीसा सहित दर्जन भर राज्यों में आज अति भारी बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट, मॉनसून-निम्न दबाव सक्रिय, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Weather Today : देश के मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। लगातार कई राज्यों में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर से एक दर्जन से अधिक राज्य में भारी-वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात राजस्थान सहित बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होने वाले है। हालांकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि पर विराम लगेगा। एक सप्ताह के बाद इन क्षेत्रों में एक बार फिर से मानसून की सक्रियता बढ़ेगी।

राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही बिहार के 40 से अधिक जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। झारखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले 5 दिनों तक झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में वज्रपात आंधी सहित बारिशों की चेतावनी जारी की गई है।

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय 

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय होगा। जिसके कारण झारखंड उड़ीसा पश्चिम बंगाल सहित बिहार में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। झारखंड में 3 दिन का बारिश का येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जल जमाव वाले इलाके में लोगों को जाने से बचने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक रांची, खूंटी, लोहरदगा, गुमला,सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है। 21 से लेकर 23 सितंबर तक पश्चिमी झारखंड के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि जामताड़ा, पाकुड़, गुड्डा, देवघर, दुमका, बाबा नगरी लातेहार, पलामू,, गढ़वा में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। एक दर्जन से अधिक जिलों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

गुजरात राजस्थान समेत कई राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात राजस्थान समेत कई राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। 20 सितंबर से पूर्वी भारत में जमकर बारिश होगी। साथ ही आंधी और तूफान आने की भी संभावना जताई गई है। छत्तीसगढ़ में 20 सितंबर से 23 सितंबर तक भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। गुजरात, राजस्थान में भी हल्के से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि 22 से 23 सितंबर के बीच गुजरात और राजस्थान में आंधी और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 19 से 25 सितंबर के बीच असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में अति भारी बारिश के साथ भूस्खलन की स्थिति निर्मित हो सकती है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट किया कि विधभ, महाराष्ट्र, गोवा के कुछ क्षेत्र सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में मध्यम बारिश का दौर देखने को मिलेगा। इस दौरान इन क्षेत्रों में गरज चमक के साथ अति तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग में अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट किया है कि 20 से 22 सितंबर के बीच हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भारी बारिश से मौसम बिगड़ सकता है जबकि झारखंड में 25 सितंबर तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।। इस दौरान इन क्षेत्रों में आंधी चलने और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। पश्चिम बंगाल और बिहार में 22 सितंबर के दौरान जबकि उड़ीसा में 25 सितंबर तक आंधी चलने बिजली गिरने के साथ ही येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हरियाणा, पंजाब में भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव 

हरियाणा, पंजाब में भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। तापमान में 1 से 2% की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि न्यूनतम तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। पंजाब में इस पूरे सप्ताह 2 से 3 दिनों तक हल्की बूंदाबादी के आसार जताए गए हैं।

उत्तराखंड के 6 जिलों में मूसलाधार बारिश

उत्तराखंड के 6 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आज पर्वतीय जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। लखनऊ, कानपुर में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड और हिमाचल में होने वाली बारिश का प्रभाव उत्तर प्रदेश के कई जिलों पर पड़ेगा। उधम सिंह नगर और हरिद्वार में भी हल्की बारिश देखी जाएगी जबकि देहरादून बागेश्वर और नैनीताल में भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News