IMD Alert : 5 राज्यों में अगले 48 घंटे में बारिश का अलर्ट, तापमान में गिरावट, लो प्रेशर होगा एक्टिव, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम में लगातार बदलाव दिख रहा है। दिल्ली में तापमान में गिरावट का दौर जारी है। कृषि बेल्ट उत्तर भारत में भी कोहरे और धुंध की दस्तक तेज हो गई है। दक्षिणी राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। 24 नवंबर को लो प्रेशर बनने की संभावना जताई गई है।

IMD Alert Weather Update: देश में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। विभिन्न राज्य में तापमान में गिरावट देखी जा रही है। 23 नवंबर को देश भर में न्यूनतम पारा बेहद कम रिकॉर्ड किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट जारी रहेगी जबकि बिहार और झारखंड में भी तेजी से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

जम्मू और कश्मीर में पारा माइनस डिग्री सेल्सियस में पहुंच गया है। 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम पूर्वानुमान की माने तो गुरुवार को उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक नया चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने की संभावना जताई गई है।

दक्षिण में बारिश का अलर्ट

उत्तरी तमिलनाडु पांडिचेरी के साथ साथ दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कई हिस्से में आज मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मछुआरे को बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी और पुडुचेरी, तमिल नाडु सहित श्रीलंका तट पर न जाने की चेतावनी दी गई है।

देश की राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस आने की संभावना जताई गई है जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम पारा गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। जम्मू में न्यूनतम पारा 9 डिग्री सेल्सियस पहुंचा हुआ है। कश्मीर की बात करें तो माइनस में पारा रिकॉर्ड किया गया है।

एक से दो स्थानों पर हल्की बारिश

इससे पहले दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ डिप्रेशन अब गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। जिसके बाद उत्तर तमिलनाडु दक्षिण आंध्र प्रदेश में इसके कमजोर होने के संभावना बढ़ गई है। लक्ष्यदीप में एक से दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है जबकि उत्तर पश्चिम मध्य और पूर्वी हिस्सों में ठंडी हवाएं चलेगी। मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में गिरावट रहेगी।

पर्वतीय राज्यों की बात करें तो शिमला में आज तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बारिश या बर्फबारी के आसार नहीं है। साथ ही मंडी, कुल्लू सहित किन्नौर, उत्तराखंड के पश्चिम से सिरमौर में हल्की बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

मुंबई महाराष्ट्र का मौसम

मुंबई का तापमान क्रमश: 18.21 डिग्री सेल्सियस, नागपुर का 13.6 डिग्री सेल्सियस और 13.51 डिग्री सेल्सियस रहा। रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के अनुसार, शहर में ज्यादातर साफ आसमान रहेगा और अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

पर्वतीय राज्य जम्मू कश्मीर का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक श्रीनगर में आज सुबह 5:30 बजे न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि जम्मू में 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुलमर्ग में तापमान 0.49 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 9.2 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में -3.2 डिग्री सेल्सियस और सांबा में 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

इन क्षेत्रों में बारिश की सम्भावना

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में बिजली गिरने की संभावना के साथ अलग-अलग बारिश की उम्मीद है।
  • उत्तरी भारत में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ और मध्य, पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी भारत में ‘खराब’ रहने की संभावना है

मौसम प्रणाली

  • आंध्र प्रदेश-उत्तरी तमिलनाडु तटों से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ने और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों तक धीरे-धीरे पहुंचने की संभावना है क्योंकि यह और कमजोर हो जाता है।
  • इस प्रणाली के प्रभाव के तहत, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा की संभावना है।
  • 23 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • गुरुवार, 24 नवंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को प्रभावित करने की संभावना है।