IMD Alert : 48 घंटे तक 10 राज्यों में बारिश, राजस्थान-तमिलनाडु में गरज चमक आंधी, आज से डिप्रेशन सक्रिय, 2 फरवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा मौसम, जानें दिल्ली यूपी बिहार पर पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देश में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। हालांकि 1 फरवरी से एक बार फिर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके पश्चिम हिमालय पर पहुंचने की संभावना जताई गई है। वहीं दिल्ली से यूपी तक ठंडी हवाओं के साथ ही हल्की बूंदाबांदी की संभावना जाहिर की गई है। 2 फरवरी तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब सहित राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ इलाके में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक, आंध्र सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में भी बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है जबकि जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा में बर्फबारी में हल्की कमी आएगीv हालांकि बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। इसके साथ ही आज 31 मई को 5:30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण दक्षिण अक्षांश 8.2 उत्तर और देशांतर 84.7 पूर्व के साथ त्रिकोण माली में आज एक डिप्रेशन तैयार होगा।

डिप्रेशन और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं फरवरी महीने के भी 10 दिन तक कई राज्य में बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। इसके साथ ही कुछ राज्य में कोहरे से लोगों को निजात मिली है। कड़ी तेज धूप खिलने के साथ ही तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। गर्मी की आहट तेज हो गई है। पिछले 24 घंटे में उतरी पंजाब सहित उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण केरल, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बारिश रिकॉर्ड की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi