IMD Alert : 48 घंटे में 8 राज्यों में बारिश, पर्वतों पर बर्फबारी, 16 फरवरी से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, कई राज्यों में बढ़ा तापमान, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : मौसम विभाग द्वारा कुछ राज्य में ठंड को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। दरअसल एक बार फिर से ठंड वापस लौटकर आ सकता है। पंजाब में ठंड का असर जारी है। राजस्थान में भी तापमान में गिरावट के साथ ही तेज ठंडी हवाएं चल रही है। पश्चिमी विक्षोभ का असर इन राज्यों पर देखने को मिल रहा है जबकि पर्वतीय राज्यों पर बर्फबारी के कारण मौसम ठंडा हुआ है। कई जिलों में तापमान के नीचे पहुंच गया है। राजस्थान में एक बार फिर से सर्द हवा चलने के कारण तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली। 48 घंटे तक कि इन क्षेत्रों में तेज हवा चलने से ही क्षेत्रों में कोहरे अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली से ठंड की विदाई हो चुकी है। न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर सहित हिमाचल, उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

राजस्थान में मौसम के मिजाज में बदलाव 

राजस्थान में मौसम का मिजाज बदल चुका है मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके बाद तापमान में तीन से पांच फीसद की गिरावट संभव है। 15 फरवरी तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा हालांकि इसके बाद तापमान में वृद्धि होगी। 48 घंटे के दौरान 3 से 5 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। हालांकि दो दिन तक सर्द हवाएं चलेगी मौसम बदलने से सुबह और शाम में सर्दी और कंपन बढ़ेगी। 24 घंटे मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान जताया गया। 18 फरवरी के बाद मौसम में थोड़े बदलाव होने से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम से बदलकर उत्तर पश्चिम हो गई है। ऐसे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से सहित पूरे राजस्थान में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है।

पर्वतीय राज्य में बर्फबारी तेज

हिमाचल प्रदेश पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। लगातार क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिल रहे पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण इन क्षेत्रों में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लेह लद्दाख में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया। इन क्षेत्रों में 14 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

  • एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 14 फरवरी से पश्चिम हिमालय पर पहुंचने वाला है। जिसके बाद एक बार फिर से 18 फरवरी तक कई राज्यों के मौसम में बदलाव आएगा चमक हिमपात की चेतावनी जारी की गई है।
  • साथ ही क्षेत्रों में तापमान में गिरावट होगी कोहरे भी देखने को मिल सकते हैं जबकि 12 राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटे के दौरान मौसमी हलचल

  • पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। इन क्षेत्रों में कोहरे भी देखने को मिल रहे हैं।
  • जम्मू कश्मीर, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी देखने को मिली है।
  • उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश और हिमपात देखने को मिली है असम में भी बारिश का सिलसिला जारी है।

अगले 24 घंटे के दौरान मौसम

  • 15 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, एमपी और राजस्थान में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद जताई गई है।
  • अरुणाचल प्रदेश में मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी।
  • पूर्वी असम में मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि सिक्किम और असम में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है।
  • एक अन्य ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 फरवरी की रात से पश्चिम हिमालय पहुंचेगा। जिसके कारण 17 से 19 फरवरी के बीच पश्चिम हिमालय की में मध्यम हिमपात के साथ बारिश देखने को मिल सकती हैं।

जानें पूर्वानुमान

  • पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्तराखंड, सिक्किम में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया।
  • अंडमान निकोबार दीप समूह, हरियाणा, असम में भी आज बारिश की संभावना जताई जबकि मनाली और कल्पा में भी बर्फबारी देखने को मिलेगी।
  • पंजाब ,लद्दाख में भी कुछ बूंदाबादी की उम्मीद जताई जा रही है जबकि पश्चिम बंगाल, पंजाब और सिक्किम में कुछ घंटे के लिए सुबह कोहरा छा सकता है।

हिमाचल में बर्फबारी

शनिवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में मौसम मिलाजुला रहेगा। हल्की धूप खिली रहेगी। इसके साथ ही लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, चंपा, कांगड़ा, शिमला, मंडी सहित सोलन, धर्मशाला और शिमला डलहौजी में भी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News