IMD Alert : 28 जनवरी तक दिल्ली-UP समेत 11 राज्यों में बारिश, हरियाणा सहित 8 में शीतलहर, पर्वतों पर बर्फबारी तेज, कोहरा-कोल्ड वेव का रेड अलर्ट, दो मौसम प्रणाली सक्रिय, जानें पूर्वानुमान

26 जनवरी तक पर्वतीय राज्यों में व्यापक बारिश और हिमपात होने की संभावना जताई गई है। हिमाचल उत्तराखंड में बर्फबारी जारी रहेगी। असम, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम, बिहार, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर घना कोहरा संभव है।।

IMD Alert, Today Weather Update : देश में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल रहा है। 20 जनवरी को जम्मू कश्मीर सहित पर्वतीय इलाकों में मध्यम बारिश सहित बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। हरियाणा, पंजाब , राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। चंडीगढ़, दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

पर्वतीय राज्यों में व्यापक बारिश और हिमपात

बीते 24 घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी देखने को मिली है। वहीं एक अन्य सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जनवरी से 26 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा। यूपी, बिहार में शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है। 26 जनवरी तक पर्वतीय राज्यों में व्यापक बारिश और हिमपात होने की संभावना जताई गई है। हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी जारी रहेगी। वही पश्चिमी हिमालई क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी।

दिल्ली में बारिश की संभावना

पूरे उत्तर भारत में मौसम तेजी से करवट बदल रहा है। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश की संभावना जताई गई है। शीतलहर से लोगों को राहत मिलती नजर आएगी। कोहरे में भी कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि मौसम में बदलाव जारी रहेगा।पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में गिरावट सहित कई क्षेत्रों में छिटपुट बारिश देखने को मिलेगी। उत्तरी दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। 25 जनवरी तक राजधानी दिल्ली में बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी।

मौसम प्रणाली

  • एक पश्चिमी विक्षोभ हिमालय पर बना हुआ है जिसके कारण पर्वतीय राज्यों में भारी बर्फबारी सहित बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।
  • नहीं चाहिए जिंदगी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके कारण 28 जनवरी तक कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। भूस्खलन आदि से लोगों को सतर्क रहना होगा।

अगले 24 घंटे के दौरान मौसमी हलचल

  • 24 घंटे के दौरान पश्चिम हिमालय में मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है।
  • दिल्ली, पंजाब , हरियाणा , राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश सहित असम, अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्से में बूंदाबांदी और बारिश देखने को मिल सकती है।
  • गरज चमक की भी चेतावनी जारी की गई है। हवा की रफ्तार तेज होगी।
  • उत्तर और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है।

यूपी में बारिश का अलर्ट, इन क्षेत्रों में खिलेगी धूप

मौसम विभाग के अनुसार 22 जनवरी तक कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी देखने को मिलेगी जबकि कुछ क्षेत्रों में शीतलहर अलर्ट जारी किया गया है। 3 दिन तक पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। क्षेत्रों में तेज बारिश होने की संभावना भी जताई गई है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। 5 दिन उत्तर प्रदेश में शीतलहर का कहर कम रहेगा। हालांकि बारिश से मौसम ठंडा बना रहेगा कड़ाके की सर्दी से लोगों को तीन-चार दिनों तक राहत मिलेगी।

बिहार में इस दिन से ठंड से मिलेगी राहत

बिहार में ठंड का सितम धीरे धीरे कम हो रहा है। कुछ क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी जा रही है जबकि कुछ क्षेत्रों में इसके और गिरने की संभावना जताई गई है। पूरी भाग में घना कोहरा छाया रहेगा जबकि कुछ क्षेत्रों में शीत लहर का पूर्वानुमान जारी किया गया। कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी। कोहरे से मुजफ्फरपुर से लिपटा हुआ है। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। भागलपुर में 10 दिन 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। धूप की वजह से तापमान बढ़ने की संभावना जताई गई है लेकिन कड़ाके की ठंड की विदाई के लिए भी लोगों को इंतजार करना होगा। न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है।

मौसम अलर्ट

  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट बर्फबारी या बारिश की संभावना है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में छिटपुट बारिश हो सकती है।
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर हिमपात या बारिश की संभावना है।
  • असम, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम, बिहार, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर घना कोहरा संभव है।
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट बर्फबारी या बारिश की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हिमपात या वर्षा होने की संभावना है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

राजस्थान में शीतलहर सहित बारिश की संभावना

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया 48 घंटे में महत्वपूर्ण मौसम में बदलाव होगा। 5 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। माउंट आबू में तापमान लगातार गिर रहा है फतेहपुर के अलावा जोबनेर में तापमान में गिरावट जारी है। -4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है। कुछ इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है जो कि उत्तरी राजस्थान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। जिसमें बीकानेर के अलावा हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल है। इसके अलावा भरतपुर अलवर और झुंझुनू में भी बारिश की संभावना जताई गई है। बाड़मेर, जैसलमेर, अजमेर, चूरू, सीकर, पिलानी और जयपुर में तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। इसके अलावा फलोदी, जयपुर, कोटा, पाली और हनुमानगढ़ में भी तापमान में गिरावट जारी की गई है

हरियाणा में भयानक शीत लहर की चेतावनी

कड़ाके की ठंड के बीच रात के तापमान में गिरावट देखी जा रही है। न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं कुछ में सामान्य से 3 डिग्री कम है। बारिश की संभावना जताई जा रही है। ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील हो रही है। मौसम विभाग द्वारा कई क्षेत्रों में शीतलहर और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

पूर्वी राज्य में जारी रहेगा बारिश और शीतलहर का कहर

असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड सहित अरुणाचल प्रदेश में शीतलहर का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। भूस्खलन आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती है।