IMD Alert : मई में भी जारी रहेगा वर्षा का दौर, 17 राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश, ओले-आंधी का अलर्ट, पहाड़ों पर भी बर्फबारी, जानें ताजा अपडेट्स

Pooja Khodani
Published on -

IMD Alert Today : मई तक देशभर के मौसम में बदलाव का दौर जारी रहेगा।भारतीय मौसम विभाग ने मई के पहले सप्ताह तक कई राज्यों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों में दिल्ली, UP, बिहार MP, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में बारिश होने का अनुमान है।वही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। MP, तेलंगाना,महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों में बिजली, तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं।

यूपी-दिल्ली में भी बिगड़ेगा मौसम

IMD के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में शनिवार को बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी में तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है, वही 40 जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है और कई जिलों में हल्की बारिश के साथ बिजली कड़कने के भी आसार है।राजस्थान में भी मई महीने के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने का अनुमान है। वही 20 जिलों में बारिश के आसार है। राज्य के गरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, जिलों और आसपास के क्षेत्रों में (30-40 KMPH) की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बिजली के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

17 जिलों में बारिश की चेतावनी

स्काईमेट के मुताबिक, आज दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है। सिक्किम, ओडिशा और रायलसीमा में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तरी छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश के आसार है।वही उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों के अनेक स्थानों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है।

मई तक जारी रहेगा बारिश का दौर

  1. IMD के मुताबिक, अगले 4 दिनों तक मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। पूर्वोत्तर भारत में अगले 4 दिनों तक बारिश तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक ओलावृष्टि का अनुमान है।
  2. मई में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम मध्य भागों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है।
  3. पूर्वोत्तर क्षेत्र, केरल, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के बड़े क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।
  4. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्र, तटवर्ती आंध्र प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और तटवर्ती गुजरात में सामान्य से अधिक गर्मी रहेगी और लू भी चलेगी।
  5. मई 2023 के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दिन में सामान्य से अधिक हीट वेव (लू) चल सकती है।
  6. पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तरी छत्तीसगढ़ और तटीय गुजरात में भी दिन में हीट वेव चल सकती है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News