IMD Alert : आज इन 10 राज्यों में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, मानसून सक्रिय, दिल्ली सहित इन राज्यों में बदलेगा मौसम, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में बदलाव जारी है। कई राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। हालांकि बिहार, UP, झारखंड सहित पश्चिम बंगाल में मानसून रेखा गुजरने से भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। उड़ीसा आंध्र प्रदेश में भी मौसम में सुधार रिकॉर्ड किया जा रहा है।

बारिश की गतिविधियों पर लग सकता है विराम

उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियों पर विराम लग सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से मध्यम बारिश खींची तो अपनी जारी की गई है। तेज ठंडी हवा चलने का भी पूर्वानुमान जताया गया है जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। बारिश की गतिविधि पर विराम लगेगा।

उत्तराखंड हिमाचल में बारिश की गतिविधि जारी

मानसून की रेखा कमजोर होने की वजह से आगामी 7 दिनों तक कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना कम जताई जा रही है। उत्तराखंड हिमाचल में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।। इस दौरान इन क्षेत्रों में वज्रपात और भूस्खलन की स्थिति निर्मित हो सकती है मौसम विभाग के मुताबिक लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि कुछ राज्यों में मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

बिहार के 17 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

बिहार के 17 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि झारखंड के भी पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों के कुछ हिस्से में भारी से मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई है। पटना, मालदा और गोरखपुर में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वज्रपात की स्थिति निर्मित हो सकती है 18 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। तापमान में 1 से 2% का इजाफा देखा जा सकता है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में जानकारी दी है कि राजस्थान में फिलहाल बारिश की स्थिति निर्मित नहीं होने वाली है जबकि हरियाणा और पंजाब के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना जताई गई। हालांकि अन्य क्षेत्रों में उमेश भरी गर्मी का एहसास हो सकता है। राजधानी में आसमान में बादल छाए रहेंगे।तापमान में 1-2 का इजाफा होगा जबकि 8 से 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी।

गोवा, विदर्भ सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश

गोवा, विदर्भ सहित महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आज इन क्षेत्रों में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। साथ ही कई क्षेत्रों में तेज बारिश का भी पूर्वानुमान जताया गया है। रेड अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग द्वारा लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम प्रणाली

  • मानसून की अक्षीय रेखा पश्चिमी छोर हिमालय की तरहटी के करीब पहुंच गई जबकि पूर्वी छोर गोरखपुर, पटना, मालदा और पूर्व की ओर असम से होते हुए मणिपुर की और गुजर रही है।
  • बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित हुआ है।
  • आगामी 24 घंटे में असम मेघालय, अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।
  • एक रेखा पश्चिम बंगाल से पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। जिसके कारण आगामी 24 घंटे में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे।

मौसम चेतावनी

  • असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश सहित पश्चिम बंगाल के मालदा सहित झारखंड, बिहार और गोरखपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के उत्तरी तट सहित गोवा कोकण, महाराष्ट्र, तेलंगाना में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • जम्मू कश्मीर, गिलगित, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश ,पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से सहित मध्य प्रदेश बिहार झारखंड और गुजरात में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में अलर्ट

  • बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा और उत्तर प्रदेश में वज्रपात सहित आंधी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मानसून की रेखा इन क्षेत्रों से होकर गुजर रही है।
  • इसके साथ ही महाराष्ट्र , विदर्भ, गोवा में भी मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया।
  • असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश सहित भूस्खलन का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
  • हिमाचल उत्तराखंड में भी मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News