IMD Alert : इन राज्यों में अगले 72 घंटे भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, निम्न दबाव-चक्रवाती सिस्टम सक्रिय, वज्रपात-तूफान की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

असम, मेघालय, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु में व्यापक बारिश और अलग-अलग तूफान का अनुमान है।

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल से लेकर मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ राजस्थान के कुछ इलाके में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गोवा विदर्भ सहित महाराष्ट्र के कई हिस्से में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। राजधानी दिल्ली में बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में बदलाव कर दोर अभी जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

चक्रवाती सिस्टम सक्रिय होने सहित मानसून और निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया जबकि हिमाचल उत्तराखंड में भी भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। अगले 4 दिनों तक हिमाचल उत्तराखंड उत्तर प्रदेश और एक-दो दिन में पूर्वी राजस्थान में मध्यप्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आज दिल्ली में बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम अपडेट 

  • एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश पर बना हुआ है, और एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत पर मंडरा रहा है।
  • मॉनसून ट्रफ उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार से होकर गुजर रही है
  • उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गरज के साथ व्यापक बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।
  • बंगाल की खाड़ी से आने वाले नम दक्षिण-पश्चिमी प्रवाह के कारण अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ बड़े पैमाने पर बारिश जारी रहेगी।

मध्य प्रदेश, गोवा और विदर्भ में भारी बारिश का ऑरेंज येलो

अगले 4 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड उत्तर प्रदेश सहित मध्य प्रदेश, गोवा और विदर्भ में भारी बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि बिहार में 28 अगस्त अगर चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, मुजफ्फरपुर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि झारखंड के 17 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इतना ही नहीं पश्चिम बंगाल में भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली हैं। झारखंड में आज से 5 दिनों तक भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। दरअसल बंगाल की खाड़ी क्षेत्र पश्चिम की तरफ आगे बढ़ रहा है। जिसके कारण मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं।

तूफान और बिजली गिरने की भी चेतावनी

उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 तारीख तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया जबकि पूर्वी राजस्थान और हरियाणा चंडीगढ़ में मध्यम से व्यापक बारिश सहित तूफान और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 25 अगस्त तक उत्तराखंड 24 अगस्त तक, हिमाचल प्रदेश 24 अगस्त तक, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थान पर आती तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट

वहीं पूर्वी भारत की बात करें तो उप हिमालई पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 27 अगस्त तक, गंगिय पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और झारखंड में 28 अगस्त तक जबकि बिहार में व्यापक बारिश और बिजली गिरने-तूफान को लेकर 28 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 27 अगस्त पश्चिम बंगाल और सिक्किम में जबकि 25 अगस्त तक बिहार में अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 23 से 25 अगस्त के बीच सिक्किम के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

बिजली गिरने की चेतावनी जारी

पूरी मध्य प्रदेश सहित छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में व्यापक बारिश सहित आंध्र बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है। तमिलनाडु सहित तेलंगना, रायलसीमा, अंडमान निकोबार दीप समूह के कई इलाकों में 27 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि इस दौरान इन क्षेत्रों में तापमान में भी इजाफा रिकॉर्ड किया जा सकता है।

मौसम अलर्ट

  • असम, मेघालय, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
  • अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की उम्मीद है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय कर्नाटक में व्यापक बारिश और अलग-अलग तूफान का अनुमान है।
  • अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा में व्यापक बारिश और अलग-अलग तूफान आने की संभावना है।
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश संभव है।