IMD Alert: फिर बदला मौसम, 24 राज्यों में बारिश की चेतावनी, आंधी-तूफान का भी अलर्ट

वही अंडमान सागर में चक्रवात की चेतावनी जारी की गई है और तेज बारिश हवाओं के चलते मछुआरों को अगली 7 मई तक समुद्र में न जाने को कहा गया है।

imd weather alert

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।IMD Alert Today. नए पश्चिनी विक्षोभ से देशभर का मौसम फिर बदलने लगा है। पिछले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम और तमिलनाडु राज्यों में बारिश देखने को मिली।वही  उत्तर-पश्चिम भारत में भी तापमान में कमी आई और लू का असर कम रहा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आज 4 मई 2022 को तमिलनाडु, लक्षद्वीप, केरल, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े.. MP College: ऑनलाइन काउंसलिंग कार्यक्रम जारी, 5 तक च्वाइस फिलिंग, 9 मई से सीट आवंटन

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, कर्नाटक, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ आदि में भी बारिश की संभावना है।  हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तेज बारिश हो सकती है। यहां आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने और चमकने के आसार है। दिल्ली, श्रीनगर, चंडीगढ़, देहरादून और शिमला में आंधी-तूफान और बारिश की संभावना है। चंडीगढ़ और मुंबई में हल्के बादल छाए रहेंगे और आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।वही अंडमान सागर में चक्रवात की चेतावनी जारी की गई है और तेज बारिश हवाओं के चलते मछुआरों को अगली 7 मई तक समुद्र में न जाने को कहा गया है।

बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी अगले 3-4 दिनों तक तेज हवाओं के बीच कहीं-कहीं बारिश होगी और केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र और तेलंगाना में अगले 5 दिनों तक रहेगी। केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार है।उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना है। कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में भी बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़े.. सरकारी कर्मचारी के लिए बड़ी खबर, अनुकंपा नियुक्ति पर मप्र हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

भारतीय मौसम विभाग ने बिहार के 31 जिलों सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, सारण, सिवान, गोपालगंज वहीं दक्षिण मध्य बिहार की बात करें तो यहां पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद में बारिश और आंधी की चेतावनी के साथ 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और दक्षिणपूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में ट्रफ रेखा और चक्रवाती सर्कुलेशन दिख रही है, जिसके प्रभाव से अगले दो दिनों तक कहीं-कहीं पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और धूल भरी आंधी चलेगी और हल्की बारिश भी हो सकती है।बंगाल की खाड़ी से उठी दक्षिण पश्चिमी हवाओं के असर से पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ज्यादातर हिस्सों में आंधी तूफान का असर देखने को मिल सकता है।