IMD Alert: पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, 16 राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश, आंधी-तूफान, तापमान में परिवर्तन, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

IMD weather update

IMD Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के प्रभाव से देशभर का मौसम अचानक से बदल गया है। मार्च के महीने में ही तेज आंधी तूफान, बारिश और ओलावृष्टि का दौर चल पड़ा है। एक हफ्ते तक मौसम के यूं बने रहने के आसार है। 14-15 मार्च से पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर शुरू होगा और 16 मार्च से बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल दक्षिण उड़ीसा के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा 18 से 20 मार्च के बीच बीच पूर्वी हिस्से और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम बारिश गरज चमक और आंधी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

 3 सिस्टम एक्टिव,  18 तक बारिश-ओले

मौसम विभाग की मानें तो मार्च के महीने में देशभर में बदलने का कारण पश्चिमी विक्षोभ और दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन के सक्रिय होना है। एक तरफ पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर आंध्र प्रदेश में दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी हिमालय की तरफ हो रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस को भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है। इसके प्रभाव से मध्य, पूर्व और दक्षिण भारत में 13 मार्च से 18 मार्च के बीच बारिश देखने को मिल सकती है। वही महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में ओले पड़ने और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)