IMD Alert : 17 राज्यों में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, वज्रपात-आंधी-तूफान की चेतावनी, 24 घंटे में इन क्षेत्रों में बदलेगा मौसम, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
imd rainfall, imd weather update

IMD Alert, Today Weather Update :  देश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। लगातार मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल सहित छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अति तीव्र बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्से में भी अति तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्से में भी अति तेज बारिश देखने को मिल सकती है। उड़ीसा में भारी बारिश सहित वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है जबकि पर्वतीय राज्यों में भी गरज चमक के साथ कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव  का क्षेत्र निर्मित

बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव  का क्षेत्र निर्मित हुआ है। जिसके पश्चिम की तरफ बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम की तरफ बढ़ने के साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेंगे। एक बार फिर से इन क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो गया। मानसून के सक्रिय होने के साथ ही क्षेत्रों में अति तेज बारिश देखने को मिलेगी। 5 संभाग सहित कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में भी मौसम का परिवर्तन जारी रहने वाला है।

दिल्ली में आसमान में बादलों का आवागमन जारी 

राजधानी दिल्ली में आसमान में बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। तापमान में दो से 3 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके साथ ही नोएडा सहित कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई। उत्तर प्रदेश में भी तीव्र बारिश जारी रहने वाला है। चार दिनों तक लगातार मूसलाधार बारिश की चेतावनी की जारी की गई है। बिहार में भी भारी बारिश का ऑरेंज रेड अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भीभारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले 2 से 3 दिनों तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से जोरदार बारिश होगी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 22 अगस्त से तेज बारिश का दौर शुरू होगा।

चेतावनी जारी 

जिन राज्यों में अलर्ट जारी किया गया।

  • उसमें उत्तराखंड में 27 अगस्त तक जोरदार बारिश के साथ आंधी तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है।
  • इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में 25 अगस्त तक भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 24 अगस्त तक तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है
  • पूर्वी राजस्थान में भी बिजली गिरने के साथ जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया ह,  24 अगस्त तक इन क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रहेगी।
  • वही मध्य प्रदेश में 27 अगस्त तक बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी
  • विदर्भ में 25 और छत्तीसगढ़ में 25 अगस्त तक झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गई है
  • मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल सिक्किम में अगले 7 दिनों तक की जोरदार बारिश गतिविधि जारी रहने वाली है
  • उड़ीसा में 27 अगस्त
  • बिहार झारखंड में 27 अगस्त तक तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है
  • जबकि असम मेघालय अरुणाचल प्रदेश मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा और नगालैंड में भी 28 अगस्त तक भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

गोवा महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश 

गोवा महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं कुछ जगह पर तेज बारिश के साथ तापमान में 2 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में तापमान में इजाफा देखने को मिल सकता है। इसके अलावा केरल कर्नाटक तमिलनाडु सहित रायलसीमा और अंडमान निकोबार दीप समूह के कुछ हिस्से में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में गरज के साथ काफी व्यापक बारिश का अनुमान है।
  •  पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र-कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।
  • कोंकण, गोवा और विदर्भ में गरज के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है।
  • हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ छिटपुट बारिश की उम्मीद है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News