IMD Alert: अगले 7 दिनों तक 22 जिलों में भारी बारिश, ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी, बढ़ेगी नमी, बदलेगा हवाओं का रुख, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देश के 22 से अधिक राज्य में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई ।है बिहार में बारिश से जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। राजधानी पटना में जलजमाव की स्थिति से लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं राजधानी में बादल छाए हुए हैं। आसमान में गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई है। राजस्थान और गुजरात में भी बारिश की गतिविधि जारी है। भीषण बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।

लखनऊ सहित कई जिलों में 5 दिन अति भारी बारिश

उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में आज राजधानी लखनऊ सहित कई क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 75 जिलों में अगले 48 घंटे में कड़े बदलाव होने हैं। 36 जिलों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 48 घंटे में उत्तर प्रदेश के जनपदों में बारिश की चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। अमरोहा, बरेली, मुरादाबाद, पीलीभीत रामपुर, अलीगढ़, औरैया, बदायूं, बागपत, गाजियाबाद, हमीरपुर, जालौन, मेरठ, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सहारनपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सोनभद्र सहित श्रावस्ती में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में मानसून का असर कई लोकल सिस्टम सक्रिय

मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में मानसून का असर देखने को मिल रहा है। मानसून के सहित कई लोकल सिस्टम सक्रिय हैं। जिसके कारण बिजली गिरने सहित गरज चमक की चेतावनी जारी की गई है। 3 जुलाई तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक नीमच, उज्जैन संभाग सहित ग्वालियर चंबल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। इसके अलावा रतलाम, भोपाल और आगर शाजापुर में भी बारिश देखने को मिल सकती है। मंडला, सिवनी, अनूपपुर, डिंडोली में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 1 जुलाई शनिवार से मौसम में बदलाव आएगा। वही बारिश का दौर थमने लगेगा। हालांकि 5 जुलाई के बाद एक बार फिर से बारिश की गतिविधि शुरू होगी। 22 जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

झारखंड पश्चिम बंगाल में मध्यम बारिश की चेतावनी

झारखंड मौसम विभाग ने बारिश पर फिलहाल अंकुश की चेतावनी दी। हालांकि कुछ क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। आसमान में बादल छाए रहेंगे आद्रता बनी रहेगी। जिसके कारण मौसम में नमी रहेगी। मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वज्रपात से लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। जमशेदपुर में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया जबकि संथाल परगना के कई इलाकों में गरज चमक के साथ 3 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

राजस्थान गुजरात के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

राजस्थान के कई क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो गया है। टोंक जोधपुर में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग द्वारा तापमान में भारी गिरावट का पूर्वानुमान जताया गया। मौसम विभाग की माने तो जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया। 24 घंटे में 11 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दोनों ही जिलों में रिकॉर्ड की गई है जबकि अजमेर, भीलवाड़ा में भी अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अलवर भीलवाड़ा बाड़मेर में भी भारी बारिश सहित वज्रपात का पूर्वानुमान जताया गया है।

7 दिन बाद हरियाणा में बदलेगा मौसम

हरियाणा में आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान में इजाफा देखने को मिल सकता है। हालांकि आद्रता बनी रहेगी। 75% आद्रता से मौसम सुहावना बना रहेगा। इसके साथ ही बारिश की गतिविधि शुक्रवार से देखने को मिल सकती है। फिलहाल इस पूरे सप्ताह बारिश के लिए हरियाणा के लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। कुछ क्षेत्रों में मौसम के सामान्य सिस्टम की वजह से बारिश देखने को मिल सकती है।

पंजाब के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश

वहीं पंजाब के कई इलाके में हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है। मौसम विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल आद्रता में कमी आएगी। वहीं 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में जल्द ही मौसम परिवर्तन की उम्मीद जताई है। माना जा रहा है कि 48 घंटे में इन क्षेत्रों में मानसून की एंट्री होगी।

उत्तराखंड में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान

पर्वतीय राज्यों की बात करें तो हिमाचल सहित उत्तराखंड में मौसम बदलने वाला है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं बारिश की गतिविधि पर लगाम लगने के साथ ही उत्तराखंड सहित चार धाम यात्रा एक बार फिर से शुरू कर दी गई है। केदारनाथ यात्रा शुरू करने के साथ ही ही उत्तराखंड में मौसम महत्वपूर्ण बदलाव नजर आने वाले हैं। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री व अधिकतम 28 डिग्री तापमान हिमाचल में रिकॉर्ड किया जाएगा।

साथ ही मौसम विभाग ने कुछ इत्रों में हल्की धूप की भी चेतावनी जारी की। उत्तराखंड में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। 7 से अधिक जिलों में तेज बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। 3 जुलाई तक बारिश की गतिविधि पर विराम लग सकता है। इसके साथ ही तापमान में इजाफा देखा जा सकता है। न्यूनतम तापमान बढ़कर 27 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। हालांकि 72% तक आद्रता बनी रहेगी। जिसके कारण मौसम में रहेगी।

असम में बाढ़ से 35000 लोग प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति से लोगों को थोड़ी राहत मिलने वाली है। हालांकि असम में इस पूरे सप्ताह भी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। 38000 लोग बाढ़ की गतिविधि से प्रभावित हुए हैं। 9 जिलों में इसका असर देखने को मिला है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक असम मेघालय मणिपुर नागालैंड मिजोरम सहित कई क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके लिए जारी किया गया है। कुछ क्षेत्रों में भूस्खलन चेतावनी भी जारी की गई है।

महाराष्ट्र गोवा में भारी बारिश का पूर्वानुमान

महाराष्ट्र गोवा सहित केरल कर्नाटक तमिलनाडु रायलसीमा अंडमान निकोबार दीप समूह में अति भारी बारिश और मध्यम बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। कर्नाटक के कई क्षेत्रों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया जबकि महाराष्ट्र के मुंबई सहित कई इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक भारी बारिश 3 जुलाई तक जारी रहेगी। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक बताया गया है। वहीं इस पूरे सप्ताह अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गोवा में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

दक्षिणी राज्य में मानसून का असर

केरल में 3 दिन के बाद अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि अंडमान निकोबार दीप समूह में भी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। उड़ीसा में बारिश की गतिविधि पर 5 दिनों के लिए विराम लग सकता है जबकि अंडमान निकोबार दीप समूह में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी रहेगा। वही आंध्र प्रदेश में भी बारिश देखने को मिल सकती है। तेलंगना के कई क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं तापमान में कमी आने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मानसून इन क्षेत्रों में अपना असर दिखा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News