Weather Update Today : कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय, ओडिशा समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली-तेज हवा, जानें देशभर के मौसम का हाल

weather update

Weather Update Today/IMD Alert : अलग अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते सितंबर के आखिरी सप्ताह में भी मौसम में बार बार बदलाव देखने को मिल रहा है। अगले 72 घंटों के लिए 20 से ज्यादा राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। खास करके 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती ओडिशा के तटों पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण आगामी पांच दिनों तक पूर्वी और आसपास के मध्य भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है,वही बाकी हिस्सों में हल्की और मध्यम बारिश के आसार है।

आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज शुक्रवार को ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वही गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है।

IMD के मुताबिक, आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम असम और उत्तर-पूर्व बिहार में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। केरल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।वही पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी हल्की मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आंधी चलने और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिमी मध्य भारत के हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जाएगी।

जानिए पूरे हफ्ते का हाल

  • दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शनिवार को छिटपुट बारिश होने का अनुमान है लेकिन 23 सितंबर के बाद मौसम शुष्क रह सकता है।
  • शुक्रवार शनिवार को मध्य प्रदेश (MP), विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।
  • झारखंड और वेस्ट बंगाल के कई जिलों में शुक्रवार और शनिवार तक भारी बारिश हो सकती है, बिजली गिरने की आशंका है।
  • बिहार में 25 सितंबर तक बारिश का मौसम बना रह सकता है। इस दौरान ओडिशा में भी बारिश के आसार बन रहे हैं।
  • 22-25 सितंबर तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • सोमवार तक झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान  है।  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा ओडिशा में भी हल्की के साथ-साथ बारिश बारिश की आशंका है।
  • पूर्वोत्तर भारत में 22 से 24 सितंबर के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर और नगालैंड में हल्की/ मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है।
  • आज से 25 सितंबर के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान आंधी चलने और बिजली गिरने की भी संभावना है।

कब होगी मानसून की वापसी?

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो  इस साल मानसून अपने निर्धारित समय से 10 दिन और रहेगा यानी सितंबर के अंत तक बारिश का दौर जारी रहेगा। आमतौर पर सितंबर के दूसरे सप्ताह से मानसून की विदाई शुरू होती है लेकिन वर्तमान में सक्रिय मौसम प्रणालियों और मानसून के प्रभाव को देखते हुए फिलहाल देश भर में कहीं से भी मानसून की वापसी के आसार कम है। वैसे मानसून की वापसी राजस्थान से 17 सितंबर को शुरू होती है, जबकि दिल्ली में यह 25 सितंबर को होती है,लेकिन फिलहाल परिस्थितियां अलग है, ऐसे में जब तक पूरे देश में बारिश बंद नहीं होती तब तक मानसून वापसी की घोषणा करना संभव नहीं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News