23 अक्टूबर से इन राज्यों में बदलेगा मौसम, मूसलाधार बारिश करवाएगा ‘चक्रवात तेज’ 8 राज्यों में आज भारी बारिश, गिरेगा तापमान, पर्वतों पर होगी बर्फबारी

Kashish Trivedi
Published on -
IMD

IMD Rainfall, Weather, मौसम : बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है। दूसरी तरफ अरब सागर में आने वाले चक्रवात तेज का असर 4 राज्यों में देखने को मिलेगा। दशहरा पर कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग की माने तो बिहार झारखंड के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश देखी जा सकती है जबकि पूर्वी भारत में बारिश का कहर जारी रहने वाला है। राजधानी दिल्ली में तापमान में गिरावट होगी, आसमान में बादल छाए रहेंगे। पंजाब हरियाणा में बारिश के संकेत मिले हैं। लखनऊ और दिल्ली में कोहरा बढ़ेगा।

चक्रवात का असर

चक्रवात का असर देखने को मिल सकता है, आज दक्षिण पश्चिम और आसपास के दक्षिण मध्य अरब सागर में तेज हवाएं चलेंगी। 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके अलावा दक्षिण और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में भी तूफानी मौसम का पूर्वानुमान जताया गया है। हवा की गति 45 किलोमीटर से लेकर 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक सकती है। मछुआरे को इन दोनों सागर के तटीय इलाकों पर जाने की मनाही की गई है। चक्रवात तेज पर नई अपडेट सामने आई है।

अरब सागर के ऊपर एक चक्रवात ‘तेज’ सक्रिय 

दक्षिण पश्चिमी अरब सागर पर बना दबाव क्षेत्र 6 घंटे के दौरान 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और गहरी दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। जिसके कारण अगले 12 घंटे में दक्षिण पश्चिमी अरब सागर के ऊपर एक चक्रवात सक्रिय होने की संभावना बताई गई है। 22 अक्टूबर के शाम से इस इलाके में चक्रवाती तूफान का असर देखा जा सकता है। 24 अक्टूबर की सुबह तक यह ओमान और आसपास के यमन तत्व की और बढ़ेगा और ओमान यमन तट को पार करेगा। देश के दक्षिणी राज्य में पूर्वोत्तर मानसून की शुरुआत होने की उम्मीद है। वहीं दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वी उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण 48 घंटे में पूर्वोत्तर मानसून से बारिश देखी जा सकती है।

कोहरा बढ़ने की वजह से दृश्यता में कमी

21 से 23 अक्टूबर के बीच है पंजाब हरियाणा सहित राजधानी दिल्ली के कुछ इलाके में मौसम बदल सकता है। हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। देश की राजधानी नई दिल्ली में आसमान में बादलों का आगमन रहेगा। विजिबिलिटी कम होगी। दरअसल कोहरा बढ़ने की वजह से दृश्यता में कमी आ सकती है। एक कम दवाब का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम और से सटी दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। 21 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। 22 अक्टूबर को दिल्ली में हल्की बारिशों की संभावना जताई गई है। राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बादलों का डेरा रहेगा।

तेज हवा चलने का भी अनुमान जताया गया है। महानवमी और विजयदशमी को 12 से अधिक जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। सुबह के वक्त कोर देखने को मिलेगा जबकि दोपहर और शाम में गर्मी का एहसास हो सकता है। हालांकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक पहुंचने पर रात में ठंड का अनुभव होगा। मौसम विभाग द्वारा अंडमान निकोबार दीप समूह, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु सहित आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, रॉयल सीमा और अंडमान निकोबार दीप समूह में 25 अक्टूबर तक मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

भूस्खलन और तेज बारिश का पूर्वानुमान

इसके अलावा सिक्किम असम मेघालय मणिपुर मिजोरम में भी मौसम बदलने के साथ ही भूस्खलन और तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इन क्षेत्रों में मौसम बदलने के साथ ही तापमान में गिरावट देखी जाएगी। हालांकि दिन के तापमान में इजाफा होगा जिससे गर्मी का अनुभव होगा।21-27 अक्टूबर के बीच पंजाब हरियाणा और राजस्थान सहित पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। इसके अलावा राजस्थान और गुजरात के कुछ क्षेत्रों पर इसका असर देखा जाएगा। हालांकि राजस्थान और गुजरात में 30 अक्टूबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम में बदलाव की संभावना कम है।

पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने वाला है। जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख गिलगित बलिस्तान मुजफ्फराबाद सहित अन्य क्षेत्रों में पर्वतीय चोटी पर बर्फबारी देखी जा सकती है जबकि निचले इलाके में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। बिहार और झारखंड में अगले 4 दिनों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4% की गिरावट रहने की संभावना जताई गई है। 23 से 25 अक्टूबर के बीच आकाश में बादल छाए रहेंगे। 24 को झारखंड के कई क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों में भी हल्की बारिश देखी जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News