84 घंटे इन 7 राज्यों में भारी बारिश, बदलेगा हवा का रुख, पर्वतों पर भारी बर्फबारी, बढ़ेगा कोहरा, गिरेगा तापमान

weather

IMD Rainfall, Weather Update : देश के मौसम में बदलाव का सिलसिला जा रही है। दरअसल सात राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। चक्रवात हामून से इन राज्यों में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि चक्रवात तेज यमन की तरफ आगे बढ़ गया है।

पर्वतीय राज्य में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। झारखंड में आज से मौसम बदलेगा। कई इलाकों में तेज हवा के साथ ही हल्की बारिश के भी आसार जताए गए हैं। छत्तीसगढ़ से मानसून की विदाई के बाद एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। सुबह-शाम फिजा में ठंडक घुल रही है। उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चोटियों पर बर्फबारी जारी है।

उत्तराखंड में मौसम में बदलाव

बारिश को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड में मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी रहेगा। हिमपात से पर्वतीय क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिलेगा। उत्तर की तरफ से आ रही ठंडी हवा के कारण एक बार फिर से लखनऊ सहित राजधानी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कोहरा बढ़ने लगा है।

मैदानी इलाके में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है जबकि चटक धूप खेलने के कारण फिलहाल दिन में हल्की गर्मी देखी जा रही है। बंगाल की खाड़ी का चक्रवात खतरनाक साबित हो सकता है। आईएमडी द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल उड़ीसा और झारखंड के कई क्षेत्रों में धान की फसलों को नुकसान पहुंचा है। साथ आसमान में बादल छाए हुए हैं। हल्की बारिश देखी जा सकती है।

चक्रवात हामून 25 अक्टूबर दोपहर 12 बजे के आसपास जयपुर पर और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार कर चुका है। इसके साथ ही तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। बिहार झारखंड के कई क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना जताई गई है। भागलपुर बांका जमुई मुंगेरो खगड़िया जिले में कहीं हल्की बारिश देखी जा सकती है जबकि अन्य जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। आने वाले दिन में बिहार और झारखंड में तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

राजस्थान और गुजरात सहित मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में मौसम शुष्क बना रहेगा। तापमान में गिरावट रहेगी। तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। नई राजधानी दिल्ली में भी हवा काफी खराब पाई गई है। असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा में आज भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है। साथ ही कई इलाकों में भूस्खलन से सतर्कता की अपील की गई है केरल कर्नाटक तमिलनाडु समूह महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखी जा सकती है।तापमान में गिरावट जारी रहेगी। मौसम में लगातार बदलाव के कारण हवा की दिशा बदल सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News