दो चक्रवात ‘तेज’ और ‘हामून’ से बदला मौसम, इन राज्यों में शुरू हुई भारी बारिश, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगा कोहरा, हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

imd rainfall weather

IMD Rainfall, Weather Update, बारिश :  देश के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। देश के भीतर दो चक्रवात सक्रिय है। चक्रवात तेज का असर महाराष्ट्र सहित आसपास के इलाकों पर देखा जा रहा है। मछुआरों को तट के करीब जाने की मनाही की गई है। बंगाल की खाड़ी में भी एक चक्रवात सक्रिय हुआ है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के सोमवार शाम तक चक्रवात में तब्दील होने की आशंका जताई गई थी। हामून चक्रवात का असर पांच राज्यों पर असर पड़ेगा। आज से 5 दिन तक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा सहित आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

हामून चक्रवात का असर पांच राज्यों पर असर

बिहार झारखंड के कई क्षेत्रों में मौसम बदल गया है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। तेज ठंडी हवाएं चल रही है। शाम तक और मौसम बदलने के असर है। चक्रवात का असर देखा जाएगा। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। बुलेटिन के माने तो उत्तर पूर्व की तरह बढ़ते हुए गहरे दबाव वाला है। यह क्षेत्र पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा के पारादीप से 400 किलोमीटर की दूरी पर है। पश्चिम बंगाल के दीघा से 550 किलोमीटर दक्षिण पूर्व पर चक्रवात केंद्रित हुआ है।

ऐसे में मछुआरों को करीब जाने की मनाही की गई है। गहरे दबाव के अगले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना जताई गई है। जिसके बाद यह बांग्लादेश की तरफ आगे बढ़ जाएगा। ऐसे में असम मेघालय मणिपुर नगालैंड मिजोरम सहित त्रिपुरा में भारी बारिश और आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिणी राज्यों की बात करें तो केरल कर्नाटक तमिलनाडु तेलंगना सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश जारी रहने वाली है माध्यम से तेज बारिश होगी। कुछ जगहों पर तापमान में गिरावट भी देखे जाएंगे। दिल्ली एनसीआर में कोहरा बढ़ेगा। वहीं हवा भी जहरीली हो रही है।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक चक्रवात उड़ीसा तट के करीब 200 किलोमीटर दूर समुद्र में बढ़ेगी। सोमवार से तटीय उड़ीसा के कुछ स्थानों पर और अगले दो दिन में कई जगह पर मध्यम बारिश से तेज बारिश का पूर्वानुमान है। 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। उड़ीसा में भी तेज हवाएं चलने शुरू हो गई है।

तूफान तेज 24अक्टूबर को यमन तट को पार कर गया 

बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान तेज 24अक्टूबर को 02:30 बजे और 03:30 बजे के बीच अल ग़ैदा के दक्षिण में यमन तट को पार कर गया है। एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में जिसकी अधिकतम निरंतर हवा की गति 125-135 किमी प्रति घंटे से लेकर 150 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई।इसके उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और अगले छह घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान में कमजोर होने की बहुत संभावना है।

पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी देखी जा रही है। उत्तराखंड हिमाचल सहित लेह लद्दाख गिलगित राजस्थान मुजफ्फराबाद में सामान्य से अधिक बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। आगामी दिनों में निचले हिस्से में भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। कोहरे की दस्तक शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। हालांकि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाकों में मौसम के बदलने से तेज हवा चलने सहित हल्की बारिश देखी जाएगी।

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ सहित राजस्थान हरियाणा पंजाब और गुजरात में आसमान में बादल छाए हुए हैं। कोहरा बढ़ रहा है। दिवाली के बाद तेज ठंडी कैसा जताए गए हैं वही 29 अक्टूबर से एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। मंगलवार के लिए बारिश की संभावना जताई गई है। धूप खिली रहेगी। लेह-मनाली सहित लाहौर स्थिति में तापमान शून्य के नीचे पहुंच गया है। कई जगह तापमान माइनस में पहुंच गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मंडी में 11, कुल्लू में 10 किन्नौर में तीन, धर्मशाला में 13, गुना में 12, लाहौर के केलांग में -2 और पालमपुर में 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News