वेदर अपडेट टूडे : नए सिस्टम से फिर बदलेगा मौसम, 7 राज्यों में बारिश का अलर्ट, आंधी-बिजली, दिल्ली-यूपी में बढ़ेगी ठंड-कोहरा, गिरेगा तापमान, पहाड़ों पर बर्फबारी

rj ALERT TODAY

IMD Alert/Weather Update Today : नवंबर के दूसरे हफ्ते में देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का असर बढ़ने लगा है वही दूसरी तरफ दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 14 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्ण बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 16 नवंबर के आसपास मध्य और निकटवर्ती दक्षिण बंगाल की खाड़ी पर दबाव में तब्दील होने की संभावना है। 13 से 16 नवंबर तक विभिन्न राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार,  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार व मंगलवार को, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु व पुद्दुचेरी में मंगलवार और बुधवार को और केरल में बुधवार व गुरुवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 14 से 16 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में तूफान, बिजली के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।वही हिमाचल प्रदेश , जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी के साथ ठंड बढ़ने के आसार है।अगले कुछ दिनों में खराब मौसम की स्थिति के मद्देनजर मछुआरों को भी समुद्र के किनारे ना जाने की सलाह दी गई है।

अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है।  लक्षदीप, केरल औ मोहे जैसे क्षेत्रों अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश की आशंका है। 14- 15 नवंबर को अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में हवा की गति 45- 55 किमी प्रति घंटे तो 15-16 नवंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में हवा की गति 45- 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।उत्तराखंड के कुछ जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर के ऊंचाई वाले इलाकों में भी आज बर्फबारी हो सकती है।

इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, छाएगा कोहरा

  • यूपी में तापमान में गिरावट के साथ ठंड का असर तेज होने लगा है, आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड के तेवर सख्त होंगे। 18 नवंबर तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। सोमवार को तापमान 1-1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। अगले 24 घंटे में कई जिलों में कोहरा और ठंड बढ़ने के आसार है।
  • दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड ने दस्तक दे दी है ।सोमवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। दिल्ली में अगले 7 दिनों तक साफ आसमान और हल्का कोहरा रहने की संभावना है।
    छत्तीसगढ़ में अगले हफ्ते से तापमान में गिरावट के साथ ठंड और कोहरे का असर तेज होने का अनुमान है।
  • पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के प्रभाव से मध्य प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए हुए हैं। इस कारण दिन के तापमान में गिरावट हुई है। अगले 2-3 दिनों तक ग्वालियर चंबल में नमी बढ़ने से बारिश के आसार बने हुए है।वहीं, अगले कुछ दिनों तक शुष्क मौसम रहेगा।
  • बिहार में अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। बिहार में पछुआ हवा का प्रभाव बना हुआ है, जिससे प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा। 13 नवंबर से पटना सहित कई जिलों के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है।
  • राजस्थान के सीकर, अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरु में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है, वही अन्य जिलों में तापमान के गिरने से ठंड बढ़ने के आसार है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News