24 घंटे में बदलेगा मौसम, सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, केरल समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी में गिरेगा पारा, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानें IMD अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
imd rainfall, imd weather update

IMD Alert/Weather Update Today : दिवाली से पहले देशभर के मौसम के अलग अलग रंग देखने को मिल रहे है, कहीं तापमान में गिरावट के चलते ठंड अपना असर दिखा रही है तो कहीं बारिश का सिलसिला जारी है। वही पहाडों पर भी बर्फबारी देखने को मिल रही है। IMD के मुताबिक, मंगलवार को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, जिससे मौसम के मिजाज फिर बदलेंगे। आज सोमवार को एमपी, दिल्ली, यूपी और छत्तीसगढ़ में मौसम साफ रहेगा। दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते धुंध रहेगी। वही दक्षिण के राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक,  अगले 24 घंटे में केरल, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, लक्षद्वीप और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप और ओडिशा के दक्षिणी तट,दक्षिणी छत्तीसगढ़, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तरी कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है। 7-8 नवंबर तक बादल छाए रहेंगे और बर्फबारी के साथ बारिश के भी आसार है।इधर, बिहार में आज से तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट के साथ कोहरा और धुंध छाए रहने की संभावना है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

IMD के मुताबिक, वर्तमान में दक्षिणी तमिलनाडु और पड़ोसी क्षेत्रों के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण (सर्कुलेशन) है, चक्रवाती परिसंचरण के अगले तीन दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब सागर की दिशा में बढ़ने की संभावना है वही बंगाल की खाड़ी से आने वाली निचली तेज पूर्वी हवाओं के प्रभाव में अगले सात दिन में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।

 

12 नवंबर तक बारिश का अलर्ट

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 6 नवंबर से 12 नवंबर के बीच केरल और तमिलनाडु समेत दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है।वही अगले सात दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की व मध्यम वर्षा हो सकती है।
  •  आठ नवंबर तक केरल में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने और रविवार को कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।
  • 5 से 9 अक्टूबर के दौरान केरल-माहे में, 8 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और 6 नवंबर को रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होने के आसार है।
  •  7 से 9 नवंबर के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, 8 और 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News