IMD Alert :10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, पर्वतों पर बर्फबारी, उत्तर भारत में शीतलहर, जानें IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Updated on -
imd weather

IMD Weather Update : नवंबर में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से देश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। एक तरफ दक्षिण के राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है तो उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में ठंड और कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने आज शुक्रवार 25 नवंबर को तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल समेत 10 राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वही तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तेलंगाना और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। IMD के अनुसार, उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ताजा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है। इससे आसपास के इलाके के मौसम में बदलाव आएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी हिमपात के साथ बारिश की संभावना है। पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है और तापमान में गिरावट देखी जा रही है। दिल्ली में कोहरे के साथ प्रदूषण तो राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश का संभावना जताया है।वही अगले 5 दिनों के दौरान लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के जारी रहने की संभावना है। अगले चार से पांच दिनों में ओडिशा के न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री तक कमी आने के साथ  25 नवंबर के बाद उत्‍तर भारत में शीतलहर का असर दिखाई देगा।

इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक,  पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश और तेज हवा की संभावना है।अगले 2 दिनों के दौरान बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं।अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नही दिखाई देगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News